Boycott China के बावजूद चीन की ये कंपनी आना चाहती है भारत, करेगी 7500 करोड़ निवेश

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 04:38 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एक तरफ भारत चीनी सामानों का बहिष्कार कर रहै है वहीं दूसरी तरफ चीन की एसयूवी बनाने वाली कंपनी मेक इन इंडिया के लिए भारत आने वाली है। इस कंपनी का नाम है ग्रेट वॉल मोटर्स, जिसने फरवरी में ही तेलंगाना में जनरल मोटर की एक फैक्ट्री 950 करोड़ रुपए में खरीद भी ली है।

PunjabKesari

7500 करोड़ का निवेश करने की योजना
बता दें कि कंपनी ने भारत के तेजी से बढ़ते एसयूवी बाजार में कुल 1 अरब डॉलर (करीब 7500 करोड़ रुपए) निवेश करने की योजना बनाई है। इसी के तहत फिलहाल कंपनी इस इंतजार में है कि भारत सरकार चीन की कंपनी को एफडीआई की अनुमति दे दे। चीन की कई अन्य कंपनियां भी ये सब काफी नजदीक से देख रही हैं, जो भारत में कारोबार करना चाहती हैं।

PunjabKesari

ग्रेट वॉल मोटर्स ने उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने वाले विभाग और कॉम्पटीशन कमीशन ऑफ इंडिया से बात की है, ताकि वह अगले साल अपनी गाड़ियां भारत में लॉन्च कर सके। बता दें कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में एफडीआई ऑटोमेटिक रूट के जरिए होती है लेकिन चीन से होने वाली हर एफडीआई को सरकारी मंजूरी से गुजरना होता है।

PunjabKesari

सरकार की मंजूरी का कर रहे इंजतार
खबर है कि करीब 40 ऐसे चीनी निवेश हैं जो सरकार की मंजूरी का इंजतार कर रहे हैं। भारत में बिजनेस करने की इच्छुक सभी चीनी कंपनियां ग्रेट वॉल मोटर्स को देख रही हैं कि ताकि वह आगे का प्लान बना सकें। बाकी कंपनियों के लिए यह एक टेस्ट केस जैसा होगा कि भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव के चलते भारत चीनी कंपनियों के प्रति कैसे रिएक्ट करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News