कोविड-19 की मार पर्यटन क्षेत्र पर, Tourism कंपनियों ने सरकार से की तत्काल कदम उठाने की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Aug 12, 2020 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्ली: पर्यटन व आतिथ्य सत्कार क्षेत्र की कंपनियों ने कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित इस क्षेत्र को उबारने के लिये सरकार से तत्काल कदम उठाने की बुधवार को मांग की। पर्यटन, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र के 10 संगठनों के राष्ट्रीय महासंघ ‘फेडरेशन ऑफ एसोसिएशंस इन इंडियन टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी (फेथ)’ व उसके सदस्य संगठनों के प्रतिनिधियों ने पर्यटन मंत्रालय के साथ एक बैठक में क्षेत्र को उबारने की विविध चरणों की रणनीतियां साझा की।

PunjabKesari
फेथ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (परामर्श) आशीष गुप्ता ने कहा फेथ को उम्मीद है कि भारतीय पर्यटन उद्योग को शीघ्रता से पटरी पर लाने को लेकर पर्यटन क्षेत्र के लिये मांग सृजन और आपूर्ति संरक्षण के उपायों को तत्काल लागू किया जायेगा। बयान में कहा गया कि संगठनय ने एक दोहरी कार्य बल रणनीति का भी प्रस्ताव किया। इसके तहत पर्यटन क्षेत्र को उबारने के लिये केंद्र सरकार के स्तर पर विभिन्न मंत्रालयों के एक कार्य बल और दूसरे स्तर पर विभिन्न राज्यों के एक कार्य बल का प्रस्ताव किया गया।

PunjabKesari
फेथ ने अंतरराष्ट्रीय टूर ऑपरेटरों के लिये नवंबर के पहले या चौथे सप्ताह में 'इंडियन टूरिज्म मार्ट' आयोजित करने का भी प्रस्ताव रखा, ताकि भारतीय पर्यटन उत्पादों का प्रदर्शन किया जा सके और भरोसा बनाया जा सके। इसके अलावा फेथ ने रिजर्व बैंक के द्वारा समाधान योजना बनाये जाने तक पर्यटन व आतिथ्य सत्कार कंपनियों के लिये कर्ज की किस्तें चुकाने से छूट की अवधि को बढ़ाने का भी प्रस्ताव दिया। संगठन ने सभी पर्यटन परिवहन व टूर ऑपरेटर परमिट, शराब लाइसेंस तथा अन्य मंजूरियों को स्वत: विस्तार दिये जाने की भी मांग की। बयान में कहा गया कि दिल्ली में होटलों को पुन: खोलने की मंजूरी दिये जाने की भी मांग की गयी।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News