यूनिटेक एस्क्रो खाता खोलेगी, इस पैसे का इस्तेमाल परियोजना पर होगा

punjabkesari.in Sunday, Sep 11, 2016 - 06:48 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने संकट में फंसी रियल एस्टेट कंपनी यूनिटेक लि. को एस्क्रो खाते खोलकर देरी से चल रही आवासीय परियोजनाआें को पूरा करने और खरीदारों को उनके मकान का कब्जा देने का अवसर करने मौका दिया है। कंपनी से कहा गया है कि वह इन खातों में जमा धन का इस्तेमाल सिर्फ इन परियोजनाओं के लिए करे। उच्च न्यायालय ने यह आदेश पिछले सप्ताह दिया।

 

कई फ्लैट खरीदारों और कंपनी ने अदालत के समक्ष समझौते की योजना का प्रस्ताव किया। इससे कंपनी को इन परियोजनाआें को पूरा करने और फ्लैटों का आवंटन करने का मौका मिलेगा। कंपनी ने अदालत को बताया कि वह एस्क्रो खाता खोलेगी। इस खाते में खरीदारों और जमीन की बिक्री से प्राप्त पैसा रखा जाएगा। इस पैसे का इस्तेमाल देरी से चल रही आवासीय परियोजनाआें को पूरा करने के लिए किया जाएगा। 

 

अदालत ने यूनिटेक लि. के खिलाफ विभिन्न मंचों में लंबित प्रक्रियाआें को ‘स्थगित’ करने का फैसला किया है जिससे कंपनी घर खरीदारों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पूरी कर पाए और उन्हें फ्लैट के कब्जे दे सके। एस्क्रो खाते की निगरानी के लिए कोर्ट आयुक्त की नियुक्ति की गई है। न्यायमूर्ति (उस समय से सेवानिवृत्त) एस के मिश्रा ने कहा, ‘‘मैंने विस्तार से योजना की समीक्षा की और साथ ही कंपनी द्वारा दायर हलफनामे को देखा है। इससे स्पष्ट होता है कि कुछ घर खरीदारों द्वारा दायर याचिका कंपनी के हितों को भी पूरा करती है। कंपनी निश्चित रूप से गंभीर वित्तीय मुश्किलों का सामना कर रही है जिसमें इसको परिसमाप्त भी किया जा सकता है।’’ 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News