Deepak Builders IPO: निवेशकों के लिए सुनहरा मौका, अगले हफ्ते खुलेगा IPO, जानें कंपनी से जुड़ी जरूरी बातें

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 12:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब की इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन कंपनी दीपक बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स इंडिया (Deepak Builders & Engineers India) का आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (IPO) 21 अक्टूबर से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल जाएगा। निवेशक इस आईपीओ को 23 अक्टूबर तक सब्सक्राइब कर सकेंगे। इस IPO में ऑफर फॉर सेल (OFS) और नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। कंपनी जल्द ही इसके प्राइस बैंड का खुलासा करेगी। एंकर निवेशकों के लिए यह IPO 18 अक्टूबर को खुलेगा।

गरुड़ कंस्ट्रक्शन एंड इंजीनियरिंग, हुंडई मोटर इंडिया और वारी एनर्जीज के बाद यह इस महीने में IPO लाने वाली चौथी कंपनी होगी।

जानें Deepak Builders IPO से जुड़ी अन्य जरूरी बातें

दीपक बिल्डर्स एंड इंजीनियर्स इंडिया इस पब्लिक इश्यू के तहत 1.28 करोड़ शेयर जारी करेगी। इनमें से 1.07 करोड़ फ्रेश इक्विटी शेयर होंगे, जबकि 21.1 लाख शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए की जाएगी।

कंपनी के प्रमोटर दीपक कुमार सिंघल और उनकी पत्नी ऑफर-फॉर-सेल में सेलिंग शेयरहोल्डर्स होंगे। दोनों के पास कंपनी में करीब 100 फीसदी हिस्सेदारी है। फेडेक्स सिक्योरिटीज इस इश्यू के लिए एकमात्र बुक रनिंग लीड मैनेजर है, जबकि केफिन टेक्नोलॉजीज इस ऑफर के लिए रजिस्ट्रार है।

कहां होगा जुटाई गई राशि का इस्तेमाल?

आईपीओ से मिलने वाली राशि में से 30 करोड़ रुपए का इस्तेमाल कंपनी अपने कर्ज को चुकाने के लिए करेगी। वहीं, 111.96 करोड़ रुपए वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने में लगाए जाएंगे। शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए होगा।

जानें कंपनी के बारे में

दीपक बिल्डर्स का मुकाबला इरकॉन इंटरनेशनल, अहलूवालिया कॉन्ट्रैक्ट्स, पीएसपी प्रोजेक्ट्स और ITD सीमेंटेशन जैसी लिस्टेड कंपनियों से होता है। यह कंपनी कंस्ट्रक्शन और इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में काम करती है। जून 2024 तक, कंपनी की ऑर्डरबुक 1380.4 करोड़ रुपए की थी। वर्तमान में इसके पास 12 प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं, जिनमें 6 कंस्ट्रक्शन और 6 इन्फ्रास्ट्रक्चर से संबंधित हैं।

Deepak Builders का फाइनेंशियल

फाइनेंशियल की बात करें तो दीपक बिल्डर्स ने मार्च 2024 को समाप्त वर्ष में 60.4 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दर्ज किया, जो पिछले वित्त वर्ष में 21.4 करोड़ रुपए से 182.4 फीसदी अधिक है। इसी अवधि के दौरान कंपनी का रेवेन्यू 18 फीसदी बढ़कर 511.4 करोड़ रुपए हो गया। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का EBITDA 120.5 फीसदी बढ़कर 112.2 करोड़ रुपए हो गया, जबकि मार्जिन 1,020 बीपीएस बढ़कर 21.9 फीसदी हो गया। वित्त वर्ष 2025 की अप्रैल-जून तिमाही में 105.1 करोड़ रुपए के रेवेन्यू पर कंपनी का मुनाफा 14.2 करोड़ रुपए रहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News