सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट, अब 10 ग्राम की खरीद पर देने होंगे कम दाम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्लीः वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं की चमक तेज होने के बीच स्थानीय बाजार में जेवराती मांग की सुस्ती से आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 105 रुपए गिरकर 30,275 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। सिक्का निर्माताओं के उठाव में आई कमी से चांदी भी 250 रुपए लुढ़ककर 40,000 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव बिकी।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में लंदन का सोना हाजिर 6.75 डॉलर की तेजी में 1,276.45 डॉलर प्रति औंस पर पहुंचा। दिसंबर का अमरीकी सोना वायदा भी 5.6 डॉलर बढ़कर 1,276.1 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी में 0.25 डॉलर की तेजी रही और यह 16.92 डॉलर प्रति औंस रही।

विश्लेषकों का कहना है कि दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के कमजोर होने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पीली धातु को बल मिला है। लेकिन मंगलवार को अमरीका के न्यूयॉर्क में हुए तथाकथित आतंकवादी हमले ने वैश्विक मंच पर एक बार फिर खलबली मचा दी है। अस्थिरता की हालत में निवेशक सुरक्षित निवेश के प्रति आकर्षित होते हैं जिससे सोने की मांग बढ़ गई है। आगामी दिसंबर में फेड रिजर्व द्वारा ब्याज दर बढ़ाए जाने की संभावना के अधिक जोर पकड़ने से हालांकि पीली धातु की चमक ज्यादा तेज नहीं हो पाई है। गुरुवार को अमरीकी राष्ट्रपति फेडरल रिजर्व के नए अध्यक्ष की घोषणा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News