वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा महंगाई भत्‍ते से हटाई रोक की जानें क्या है सच्‍चाई?

2020-12-02T14:52:15.287

बिजनेस डेस्कः सोशल मीडिया पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के हवाले से एक दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने महंगाई भत्‍ते (DA) पर लगाई गई रोक को वापस ले लिया है। यही नहीं, वित्‍त मंत्री ने इसमें 24 फीसदी की बढ़ोतरी को भी मंजूरी दे दी है। इसमें दावा किया जा रहा है कि लाभार्थियों को 24 फीसदी बढ़ोतरी के मुताबिक एरियर का भुगतान भी किया जाएगा। इसमें एक मॉर्फ्ड तस्‍वीर का भी इस्‍तेमाल किया गया है।

PunjabKesari

किया जा रहा है दावा
पीआईबी ने ट्वीट किया है कि एक वायरल मैसेज में बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने महंगाई भत्‍ते पर लगाई रोक वापस ले ली है। साथ ही डीए में 24 फीसदी वृद्धि को मंजूरी भी दे दी है। वायरल मैसेज में ये जानकारी वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के हवाले से दी गई है। साथ ही लिखा है कि लाभार्थियों को बढ़ी हुई राशि एरियर के तौर पर दी जाएगी। इसमें वित्‍त मंत्री का मॉर्फ्ड फोटो भी लगाया गया है। पीआईबी ने साफ किया है कि ये जानकारी पूरी तरह से फर्जी और भ्रामक है। केंद्र सरकार की ओर से ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है।

PunjabKesari

पीआईबी ने लोगों को दी ये सलाह
#PIBFactCheck में यह दावा फर्जी पाया गया है। पीआईबी ने लोगों को सलाह दी है कि केंद्र सरकार के किसी भी फैसले को लेकर आने वाली जानकारी की पहले अच्‍छी तरह पड़ताल करें। केंद्र सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली हर योजना और उसके हर फैसले की जानकारी पहले ही संबंधित मंत्रालय की ओर से जारी की जाती है। इसलिए हर योजना से संबंधित मंत्रालय की वेबसाइट, पीआईबी और दूसरे भरोसेमंद माध्‍यमों से पड़ताल करने के बाद ही भरोसा करें। साथ ही कहा है कि किसी फर्जी खबर के झांसे में आने पर आपको फायदे के बजाय आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

PunjabKesari

 


jyoti choudhary

Recommended News