Auto Sales: त्योहारी सीजन में कार शोरूमों में बढ़ी ग्राहकों की आमद, बिक्री में उछाल की उम्मीद

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 11:15 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अक्टूबर के पहले सप्ताह में देशभर के कार शोरूमों में ग्राहकों की आमद चार गुना बढ़ गई है, जिसकी मुख्य वजह आगामी त्योहारों, विशेषकर दशहरा और दीवाली में होने वाली खरीदारी है। कार डीलर के सूत्रों के अनुसार, पिछले 2-3 महीनों की तुलना में ग्राहकों की पूछताछ और बुकिंग में 3 से 4 गुना वृद्धि देखी गई है, जो इस त्योहारी सीजन की अच्छी शुरुआत का संकेत है। 

वाहन निर्माताओं और डीलरों को उम्मीद है कि इस साल का त्योहारी सीजन 2023 से बेहतर हो सकता है, जब 24 दिनों के दौरान रिकॉर्ड 5,47,247 यात्री वाहन बिके थे। वाहन डीलरों के संगठन फाडा के अध्यक्ष, सीएस विघ्नेश्वर के अनुसार, चुनाव, गर्मी और बाढ़ के कारण पहले प्रभावित हुई बिक्री अब गति पकड़ रही है, क्योंकि कई लोग जिन्होंने अपनी खरीदारी स्थगित की थी, अब वाहन खरीदने लौट रहे हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया के मार्केटिंग और सेल्स प्रमुख पार्थ बनर्जी ने बताया कि अगस्त और सितंबर 2023 की तुलना में इस साल ग्राहक पूछताछ 14% और बुकिंग 11% बढ़ी है। रिटेल बिक्री में भी अब तक 5% की वृद्धि हुई है।

डीलरों के पास फिलहाल लगभग 30 दिनों की इन्वेंट्री (स्टॉक) है, जिससे ग्राहकों की मांग को पूरा किया जा सकता है। हालांकि, कुछ डीलरों का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इन्वेंट्री थोड़ी कम है। सितंबर में वाहनों की थोक आपूर्ति मामूली कम होकर 3.55 लाख से 3.60 लाख रही, जो पिछले साल 3.64 लाख थी।

कई कंपनियों ने बिक्री बढ़ाने के लिए छूट देना शुरू कर दिया है लेकिन टाटा मोटर्स, ह्युंडै और महिंद्रा के डीलरों ने कहा कि अभी त्योहारी बिक्री पिछले साल के मुकाबले कमजोर है। अगर मांग बढ़ती है तो इन्वेंट्री में इजाफा करने के लिए विनिर्माताओं से अधिक स्टॉक का अनुरोध किया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News