एग्रीबाजार में अब फसल सुरक्षा, पोषक सामग्री और बीजों की भी होगी बिक्री

2020-08-26T14:54:14.66

नई दिल्ली: एग्रीटेक प्लेटफॉर्म, एग्रीबाजार ने मंगलवार को खेती बाड़ी के दौरान इस्तेमाल होने वाले विभिन्न उत्पादों के बिक्री कारोबार में उतरने की घोषणा की। उसने कहा कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक इस खंड में उसका 120 करोड़ रुपये की बिक्री का लक्ष्य है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके मंच से - फसल सुरक्षा, फसल पोषण और बीज - की भी ऑनलाइन बिक्री होगी।

इस विकास क्रम के साथ, इस डिजिटल ई-मंडी ने कहा, ‘‘इसका लक्ष्य नये खंड से मार्च 2021 तक 120 करोड़ रुपये की अतिरिक्त बिक्री हासिल करना है।’’ बयान में कहा गया है कि उसके मोबाइल ऐप में, कृषि- इनपुट श्रेणी को जोड़ा गया है ताकि किसान खेती में काम आने वाले इन सामानों को मंच के जरिये मंगा सके। इसमें कहा गया है कि कंपनी ने 30 बहुराष्ट्रीय निगमों और भारतीय कृषि-लागत कंपनियों जैसे बायर, आरसीएफ, महिको सीड्स, सिनजेन्टा और रासी सीड्स के साथ गठजोड़ किया है।

कृषि बाजार के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित अग्रवाल ने कहा कि नवीनतम पहल किसानों को सस्ते मूल्य पर जरूरी सामान उपलब्ध कराने को लेकर है। इसमें गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा और यह सब एक बटन के क्लिक पर उपलब्ध होगा। अग्रवाल ने आगे कहा एग्रीबाजार में, हमारा उद्देश्य है कि हम अपने प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक से अधिक सुविधाओं को जुटायें तथा किसानों को उच्च पैदावार प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करें।

किसानों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग के उपयोग के माध्यम से फसल पद्धति की सलाह और सटीक मौसम का पूर्वानुमान प्रदान करें। मौजूदा वक्त में, एग्रीबाजार 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 10,000 व्यापारियों एवं प्रसंस्करणकर्ताओं तथा 100 से अधिक किसान-उत्पादक संगठनों से जुड़ा है जिसके पास दो लाख से अधिक किसानों का विशाल नेटवर्क है।


 


Author

rajesh kumar

Related News