GDP अनुमान में सुधार, क्रिसिल ने कहा- FY21 में 7.7% घट सकती है अर्थव्यवस्था

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 11:30 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने सोमवार को इस कारोबारी साल के लिए देश की GDP विकास दर के अनुमान में सुधार किया। एजेंसी ने कहा कि इस कारोबारी साल में 7.7 फीसदी घट सकती है देश की GDP। इससे पहले दिए गए अनुमान में उसने GDP में 9 फीसदी गिरावट की बात कही थी।

यह भी पढ़ें- उदय कोटक फिर से बने कोटक महिंद्रा बैंक के MD और सीईओ, RBI ने दी मंजूरी

एजेंसी ने सरकार की कमखर्ची को देश के विकास के लिए बाधक भी बताया। स्टैंडर्ड एंड पुअर्स की भारतीय इकाई ने कहा कि दूसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर रिकवरी रही। रिकवरी की यह रफ्तार फेस्टिव सीजन में भी कायम रही। मुख्य रूप से इसी वजह से एजेंसी ने GDP अनुमान में सुधार किया। कोरोनावायरस संक्रमण के मामले का लगातार घटना भी अनुमान सुधारने का एक अन्य कारण है।

यह भी पढ़ें-  विस्ट्रॉन कंपनी में तोड़फोड़ करने के मामले में 7000 लोगों के खिलाफ FIR 

एजेंसी ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी के कारण GDP को 12 फीसदी का परमानेंट लॉस हुआ। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस महीने के शुरू में कहा कि इस कारोबारी साल में GDP में 7.5 फीसदी गिरावट आ सकती है। RBI ने पहले 9.5 फीसदी गिरावट की बात कही थी। कुछ अन्य विश्लेषकों ने भी अपने अनुमान में सुधार किया है।

यह भी पढ़ें- राशन कार्ड होगा रद्दः कभी भी कट सकता है आपका नाम, नई गाइडलाइंस जारी

FY22 में 10% रहेगी विकास दर
एजेंसी ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर, वैक्सीन उपलब्धता से जुड़ी अनिश्चितता, संक्रमण की नई लहर के कारण वैश्विक आर्थिक रिकवरी में उतार-चढ़ाव जैसे फैक्टर के कारण सतर्कता बरतने की जरूरत होगी। एजेंसी ने कहा कि FY21 के निचले बेस के कारण FY22 में विकास दर 10 फीसदी रह सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News