कोरोना संकट: ADB ने विकासशील सदस्य देशों के लिए 6.5 अरब डॉलर के पैकेज की घोषणा की

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 04:39 PM (IST)

नई दिल्लीः एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए अपने विकासशील सदस्य देशों के लिए 6.5 अरब डॉलर का पैकेज देने की बुधवार को घोषणा की। एडीबी ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए विकासशील सदस्य देशों की तात्कालिक सहायता के लिए शुरूआती पैकेज की घोषणा की गई है। एशियाई विकास बैंक का मुख्यालय मनीला में है। बैंक एशिया और प्रशांत क्षेत्र में सतत विकास और गरीबी उन्मूलन के लिए काम करता है। 

एडीबी के अध्यक्ष मसात्सुगु असाकावा ने कहा, ‘‘यह महामारी एक बड़ी वैश्विक समस्या बन गई है। इसके लिए राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तरों पर ठोस कदम की जरूरत है।'' उन्होंने कहा, ‘‘अपने विकासशील सदस्य देशों के साथ हम महामारी से निपटने, गरीबों और अपनी बड़ी आबादी की सुरक्षा को लेकर आक्रमक कार्रवाई कर रहे हैं। साथ ही यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि अर्थव्यवस्था यथासंभव पटरी पर आए।'' 

असाकावा ने कहा, ‘‘अपने सदस्य देशों और समकक्ष संस्थानों से बातचीत के बाद हम सदस्य देशों की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए 6.5 अरब डॉलर का पैकेज दे रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि एडीबी जरूरत पड़ने पर और वित्तीय सहायता और नीतिगत सलाह देने को तैयार है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News