कोरोना ने बदला स्टेशन का नक्शा, बैग सैनिटाइज करने के लिए रेलवे ने लगाई खास मशीन

punjabkesari.in Monday, Jul 27, 2020 - 02:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना काल में भारतीय रेलवे ने न सिर्फ यात्रियों के सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की है बल्कि उनके सामान भी सैनिटाइज हो रहे हैं। रेलवे ने एक वीडियो शेयर कर इसकी जानकारी दी है। रेलवे ने पश्चिमी रेलवे के अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर की है, जहां पर यूवी टेक और बैगेज रैपिंग सैनिटाइजेशन मशीन लगाई है। रेलवे ने ये पहल न्यू इनोवेटिव नॉन फेयर रेवेन्यू आइडिया स्कीम (NINFRIS) योजना के तहत की है।

PunjabKesari

रेलवे ने किए कई इनोवेशन
पीएम मोदी के आह्वान के बाद अब आत्मनिर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने में रेलवे जुटा हुआ है। रेलवे की ओर से कई इनहाउस इनोवेशन किए गए हैं। इसमें सतर्क करने के लिए घंटे से लेकर कोच के अंदर सीसीटीवी जैसे कुल 20 नए इनोवेशन किए गए हैं। इसकी जानकारी खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट के जरिए दी। उन्होंने इसका एक पूरा वीडियो ट्वीट किया था।

PunjabKesari

सतर्कता घंटी की व्यवस्था
रेलवे के इनोवेशन में सतर्कता घंटी भी शामिल है। ट्रेन रवाना होने से पहले यात्रियों को सतर्क करने के लिए बजेगी घंटी यानी अगर कोई यात्री पानी लेने या कुछ खाने का सामान लेने के लिए ट्रेन से उतरा है तो उसे तुरंत ये पता चल जाएगा कि ट्रेन चलने वाली है और वह ट्रेन में चढ़ जाएगा। इससे लोगों की ट्रेन छूटने की आशंका कम हो जाएगी।

PunjabKesari

हर कोच में होंगे सीसीटीवी
रेलवे में आए दिन कोच के अंदर मारपीट, चोरी या लूट जैसी घटनाएं सामने आती रहती हैं। इनसे निपटने के लिए रेलवे ने कोच के अंदर सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है। शुरुआत हो चुकी है और इससे ट्रेन में होने वाली चोरी और मारपीट जैसी घटनाओं में तेजी से कमी आएगी।

PunjabKesari

बिना बिजली के मिलेगा ठंडा पानी
रेलवे के इनोवेशन में बिजली खर्च नहीं करने वाला पानी का कूलर भी है, जिसे बोरीवली, दहानू रोड, नंदुरबार, उधना और बांद्रा रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए हैं। इससे रेल यात्रियों को पीने का साफ पानी मुहैया कराया जा सकेगा, वो भी बिना बिजली की खपत किए। रेलवे के इस कदम की खूब सराहना हो रही है।

PunjabKesari

ऐसे ही कुल 20 इनोवेशन
रेलवे ने ऐसे ही एक दो नहीं, बल्कि कुल 20 इनोवेशन करने का फैसला किया है, जिनसे यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाई जा सके और उन्हें बेहतर सुविधाएं भी मुहैया कराई जा सकें। इनोवेशन के तहत ही इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर एयर क्वालिटी की जानकारी देने वाला एयर क्वालिटी इक्विपमेंट भी लगाया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News