कंपनियों में लगी नए प्रोडक्ट उतारने की होड़, ITC ने 5 महीनों में लॉन्च किए 40 नए प्रोडक्ट

2020-09-18T12:50:36.843

नई दिल्लीः कोरोना वायरस देश की पैकेज्ड गुड्स कंपनियों के लिए अवसर लेकर आई है। कोरोना काल के दौरान लोगों में ऐसी चीजों की अधिक डिमांड होने लगी जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार हो। अप्रैल से अगस्त तक पांच महीनों में इन कंपनियों ने दर्जनों नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इनमें वेजिटेबल वॉशेज से लेकर इम्युनिटी बढ़ाने वाले जूस और हल्दी आइसक्रीम शामिल हैं।

पैकेज्ड फूड सेक्टर की देश की तीसरी सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी आईटीसी ने पिछले 5 महीनों में 40 नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इनमें सब्जियां और फर्श साफ करने वाले उत्पाद और इम्युनिटी बेवरेज शामिल हैं। पिछले पूरे साल कंपनी ने कुल 60 नए प्रोडक्ट लॉन्च किए थे। आईटीसी के चेयरमैन संजीव पुरी ने पिछले महीने एजीएम में कहा था कि उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इस महामारी के दौरान कंपनी का पूरा जोर इनोवेशन पर है। कंपनी के Savlon सैनिटाइजर की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी को 275 गुना बढ़ाया गया है।

हल्दी प्रोडक्ट्स के लॉन्च में तेजी
विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग के प्रेजिडेंट (कंज्यूमर केयर बिजनेस) अनिल चुग ने कहा, 'अप्रैल 2020 से नए प्रोडक्ट हमारे लिए बेहद अहम रहे हैं। इस दौरान कंपनी ने साबुन, हैंडवॉश, सैनिटाइजर, डिसइनफेक्टेंट्स, एंटी जर्म डिटरजेंट्स और फैब्रिक कंडीशनर्स लॉन्च किए हैं।'

हल्दी के बारे में आयुष मंत्रालय के जारी एडवाइजरी से भी इससे जुड़े प्रोडक्ट्स के लॉन्च में तेजी आई। अमूल ने हल्दी आइसक्रीम और हल्दी मिल्क लॉन्च किया। डाबर के सीईओ मोहित मल्होत्रा ने कहा, 'कोरोना महामारी के फैलने के बाद हमने तीन महीने में 40 से अधिक नए प्रोडक्ट लॉन्च किए।' इसी तरह मैरिको ने हनी, टर्मरिक मिल्क मिक्स और हल्दी-जिंजर मिल्क बाजार में उतारा है।


jyoti choudhary

Related News