महंगी दाल से आम आदमी को मिलेगी राहत, सरकार देगी छूट!

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2020 - 01:39 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः कोरोना काल में सब्जियों, दालों और खाद्य तेल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली, जिसके कारण आम आदमी की रसोई का बजट बिगड़ गया। दालों की कीमतों में कमी लाने के लिए सरकार ओपन मार्केट सेल स्कीम में डिस्काउंट दे सकती है। सूत्रों के मुताबिक प्राइज मॉनिटरिंग कमेटी ने प्रति किलो 10 से 15 रुपए छूट देने की सिफारिश की है।

यह भी पढ़ें- GDP पर बोले मुख्य आर्थिक सलाहकार- अर्थव्यवस्था में उम्मीद से ज्यादा तेज रिकवरी

दालों की कीमत पर छूट की सिफारिश 
यह छूट ओपन मार्केट सेल स्कीम के तहत दाल पर मिलेगी। Nafed ओपन मार्केट स्कीम में दाल की नीलामी करता है। इसमें प्राइस मॉनिटरिंग कमेटी ने छूट देने की सिफारिश की है। उसने दालों की कीमत कम करने के लिए सिफारिश की है। दालों पर 10 से 15 रुपए प्रति किलो की छूट मिल सकती है। इसके लिए सरकार ने 20 लाख टन दाल का बफर स्टॉक बनाया है। त्योहारों के दौरान दालों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी।

यह भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री पुरी ने बिल्डरों से कहा- न बिक पाए घरों को जल्द बेचें, इन्हें दबाकर न बैठें

कीमतों में आई नरमी
बता दें कि त्योहारों पर एग्री कमोडिटी, खासकर खाने के तेलों और दालों के भाव में जोरदार उछाल देखने को मिला लेकिन अब दाम ठंडे पड़ने लगे हैं। बढ़ते भाव पर लगाम लगाने के लिए सरकार के उठाए कदमों का भी असर दिख रहा है। साथ ही रबी की अच्छी बुआई का भी असर भाव पर पड़ा है। हालांकि कॉटन समेत कई कमोडिटी में अब भी मजबूती देखने को मिल रही है। वहीं CPO की ड्यूटी में कटौती होने जा रही है। सरकार ने क्रूड पाम ऑयल पर ड्यूटी घटाई है। CPO पर ड्यूटी 37.5 प्रतिशत से घटाकर 27.5 प्रतिशत की गई है। बढ़ती कीमतों के कारण सरकार ने ये फैसला किया है। कुल खपत में पाम तेल का 40 प्रतिशत योगदान होता है।

यह भी पढ़ें- सरकार ने कैब कंपनियों पर लगाई लगाम, अब नहीं वसूल पाएंगी ज्यादा किराया


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News