कोका-कोला 1 मई से नए दौर में प्रवेश करने के लिए तैयार!

punjabkesari.in Saturday, Apr 29, 2017 - 04:38 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी शीतल पेय निर्माता कोका-कोला अपने नेतृत्व में बड़े बदलाव के साथ 1 मई से नए दौर में प्रवेश करने के लिए तैयार है। जेम्स क्विनसी को कोका-कोला कंपनी का मुख्य कार्याधिकारी नियुक्त किया गया है और वे अमरीका के अटलांटा में कंपनी के वैश्विक मुख्यालय में मुहतर केंट से यह जिम्मेदारी संभालेंगे, वहीं कंपनी के भारत में गुडग़ांव मुख्यालय की कमान भी नए प्रमुख के हाथ में सौंपी जाएगी।

कोका-कोला के लिए हो रही नई राह तैयार
मौजूदा मुख्य कार्याधिकारी और हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरिजेज में दक्षिण पश्चिम एशिया क्षेत्र के निदेशक टी कृष्णकुमार को कोका-कोला इंडिया एवं दक्षिण पश्चिम एशिया बिजनेस यूनिट का का नया अध्यक्ष चुना गया है। यह नेतृत्व बदलाव वेंकटेश किनी द्वारा कंपनी को अलविदा कहे जाने के बाद किया जा रहा है, वहीं उत्तर अमेरिका में कोका-कोला सिस्टम के लिए मुख्य संवद्र्घन अधिकारी और बोटलर्स सेल्स ऐंड सर्विसेज में अध्यक्ष एवं मुख्य कार्याधिकारी क्रिस्टीना रुजीरो को कृष्णकुमार की जगह नई जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। 
हालांकि स्थानीय इकाई में पिछली कुछ तिमाहियों के दौरान प्रबंधन स्तर पर और संगठनात्मक ढांचे में बदलाव किया गया था, लेकिन यह नया फेरबदल ऐसे समय में किया गया है जब मुख्य कार्याधिकारी चुने गए क्विनसी कोका-कोला के लिए एक नई राह तैयार कर रहे हैं।

अगले तीन वर्षों में वृद्घि दर्ज करने की संभावना
उपभोक्ताओं की बदलती पसंद और शीतल पेय संबंधित दिलचस्पी को ध्यान में रखते हुए कोका-कोला भारत के साथ साथ वैश्विक तौर पर भी अपने प्रमुख व्यवसाय- कार्बोनेटेड बेवरिजेज से अलग हटकर भी अपना पोर्टफोलियो मजबूत बनाने की कोशिश कर रही है।  वर्ष 2016-17 के दौरान कोका-कोला का प्रदर्शन बिक्री के संदर्भ में सुस्त बना रहा। हालांकि उसने वर्ष की शुरुआत अप्रैल-जून में बिक्री में 3 प्रतिशत की तेजी के साथ की। जुलाई-सितंबर के दौरान इसकी बिक्री 4 प्रतिशत तक घट गई। मर्फी को नए प्रबंधन की मदद से अगले तीन वर्षों में कंपनी द्वारा फिर से दो अंक की वृद्घि दर्ज किए जाने की संभावना है। उन्होंने कहा कि इसके लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि हमारे पास अनुभवी लोगों की टीम हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News