China Export: सुस्त पड़ा चीन का निर्यात, अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ी चिंता

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 05:45 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सितंबर में चीन के निर्यात में धीमी वृद्धि देखी गई, जिससे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं। चीन के सीमा शुल्क कार्यालय के अनुसार, पिछले महीने निर्यात सालाना आधार पर सिर्फ 2.4 प्रतिशत बढ़ा, जबकि अगस्त में यह वृद्धि 8.7 प्रतिशत थी। आयात में भी मामूली 0.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। विशेषज्ञों का अनुमान था कि निर्यात लगभग 6 प्रतिशत और आयात 0.9 प्रतिशत बढ़ेगा।

यह भी पढ़ेंः औंधे मुंह गिरा यह शेयर, निवेशकों को हुआ नुकसान, जानें क्यों आई भारी गिरावट

रियल एस्टेट क्षेत्र में मंदी 

सितंबर में चीन का व्यापार अधिशेष घटकर 81.7 अरब डॉलर हो गया, जो अगस्त में 91 अरब डॉलर था। चीन की सरकार कोविड-19 महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश कर रही है, लेकिन वैश्विक मांग में कमजोरी और अमेरिका व यूरोप द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों और अन्य उत्पादों पर बढ़ाए गए शुल्क ने व्यापार को प्रभावित किया है। आयात में सुस्ती घरेलू मांग में गिरावट को भी दर्शाती है, जिसका एक प्रमुख कारण रियल एस्टेट क्षेत्र में लंबे समय से जारी मंदी है।

यह भी पढ़ेंः Gold Price in India: इन देशों में मिलता है सबसे सस्ता सोना, जानें भारत की तुलना में कितना है अंतर

इसके अलावा सितंबर में मुद्रास्फीति में गिरावट और थोक कीमतों में कमी दर्ज की गई। सरकार ने आर्थिक सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं, जिनमें अगले साल के बजट से 200 अरब युआन (28.2 अरब डॉलर) का प्रावधान भी शामिल है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि अभी तक सरकार ने ऐसे प्रोत्साहन नहीं दिए हैं जो सुस्ती से अर्थव्यवस्था को निकालने के लिए पर्याप्त हों।

आईएनजी इकनॉमिक्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल सितंबर तक चीन के निर्यात में सालाना आधार पर 4.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें वाहन निर्यात में 20 प्रतिशत से अधिक का योगदान है लेकिन समग्र रूप से, निर्यात की गति धीमी हो रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक वृद्धि के लक्ष्य को पाने के लिए निवेश और उपभोग जैसे क्षेत्रों में और मजबूती लाने की जरूरत होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News