चीन का निर्यात मई में 7.5% घटा, आयात में भी गिरावट

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 01:39 PM (IST)

बीजिंगः चीन का निर्यात मई में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 7.5 प्रतिशत घट गया है। वहीं आयात में भी 4.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। इससे पता चलता है कि चीन में आर्थिक पुनरुद्धार की रफ्तार धीमी पड़ी है। सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मई में चीन का निर्यात घटकर 283.5 अरब डॉलर रह गया है। यह अप्रैल में दर्ज 8.5 प्रतिशत की वृद्धि की तुलना के उलट है। वहीं आयात भी घटकर 217.7 अरब डॉलर रहा। अप्रैल में चीन का आयात 7.9 प्रतिशत घटा था। चीन का वैश्विक व्यापार अधिशेष भी 16.1 प्रतिशत घटकर 65.8 अरब डॉलर रह गया है। दिसंबर में चीन ने वायरस पर अंकुश के उपायों को वापस ले लिया था। 

व्यापार आंकड़ों में गिरावट से पता चलता है कि चीन की पुनरुद्धार की रफ्तार सुस्त पड़ी है। आंकड़ों के अनुसार, चीन में खुदरा खर्च उम्मीद से कम है और उपभोक्ता आर्थिक परिदृश्य तथा रोजगार में संभावित नुकसान को लेकर आशंकित हैं। इसके अलावा अमेरिका और यूरोप में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की वजह से मांग घटी है जिससे विनिर्माण गतिविधियां भी सुस्त पड़ी हैं। अप्रैल में सरकार के एक सर्वे में यह तथ्य सामने आया था कि शहरों में पांच में से एक युवा कामगार बेरोजगार है। 

आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका को चीन का निर्यात मई में 18.2 प्रतिशत घटकर 42.5 अरब डॉलर पर आ गया है। वहीं अमेरिकी वस्तुओं का आयात भी 9.9 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14.3 अरब डॉलर रहा है। अमेरिका के साथ चीन का व्यापार अधिशेष 21.9 प्रतिशत घटकर 28.1 अरब डॉलर रह गया है। मार्च में समाप्त तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर 4.5 प्रतिशत रही है, जो इससे पिछली तिमाही में 2.9 प्रतिशत रही थी। इस साल के पहले पांच माह में चीन का आयात 6.7 प्रतिशत घटकर 1,000 अरब डॉलर से कुछ अधिक रहा है। वहीं पहले पांच माह में चीन का निर्यात 0.3 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 1,400 अरब डॉलर रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News