सीमेंट उद्योग में 2017-18 में सात फीसदी वृद्धि का अनुमान

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2017 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्ली: सीमेंट उद्योग के चालू वित्त वर्ष में 6-7 फीसद की दर से वृद्धि करने की संभावना है। सरकार द्वारा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर काफी बल दिए जाने से सीमेंट की मांग अच्छी बनी रहने की उम्मीद है।

PunjabKesari

एेसे मिलेगा उद्योग को बढ़ावा
जर्मनी की हीडलबर्ग सीमेंट समूह की अनुषंगी कंपनी हीडलबर्ग सीमेंट इंडिया ने यह भी कहा कि मानसून का सामान्य रहना इस उद्योग के लिए शुभ संकेत है लेकिन सीमेंट की अत्यधिक आपूर्ति के चलते इसकी उत्पादन लागत में आने वाली किसी भी वृद्धि को ग्राहकों पर डालना मुश्किल हो सकता है। उसने निवेशकों के समक्ष प्रस्तुतिकरण में कहा कि 2017-18 में सीमेंट की मांग में वृद्धि 6-7 फीसदी रहने की संभावना है। उसने मानसून के सामान्य रहने, कृषि, बुनियादी ढांचे, सस्ते मकान तथा सीमेंट कंक्रीट वाली सड़कों के निर्माण पर पर अधिक बल दिए जाने को सीमेंट में मांग बढ़ाने वाला कारक बताया।

PunjabKesari
यह होगी चुनौती
कंपनी ने कहा कि इसके अलावा, स्मार्ट शहरों और शहरी बुनियादी ढांचों का निर्माण एवं जी.एस.टी. का क्रियान्वयन भी इस क्षेत्र की वृद्धि के लिए मौके लेकर आएगा। हालांकि, कंपनी का यह भी कहना है कि इस उद्योग के सामने यह चुनौती भी आ सकती है कि अधिक आपूर्ति से वह उत्पादन लागत में वृद्धि ग्राहकों पर नहीं डाल पाएगा। दूसरा, सरकारी एजेंसियों द्वारा बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के ठेके में देरी तथा ईंधन एवं बिजली लागत में वृद्धि सीमेंट उद्योग की वृद्धि के लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News