सीमेंट कंपनियों ने दाम बढ़ाए, शेयरों में उछाल

punjabkesari.in Friday, Mar 05, 2021 - 02:15 PM (IST)

मुंबई: सीमेंट कंपनियों के शेयरों में उछाल आया है। शुक्रवार को शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद सीमेंट शेयरों में तेजी दिखी। कंस्ट्रक्शन सेक्टर में गतिविधियां बढ़ी हैं। इससे सीमेंट सहित दूसरी चीजों की मांग बढ़ी है। इससे सीमेंट कंपनियों को दाम बढ़ाने का मौका मिला है। विश्लेषकों के अनुसार, कम प्रतिस्पर्धा और मांग में उम्मीद से बेहतर रिकवरी के चलते सीमेंट शेयरों में तेजी बनी रह सकती है। दक्षिण भारत में कीमतें 20-30 रुपए प्रति बोरी या 600 रुपए प्रति टन तक बढ़ चुकी हैं। अन्य राज्यों में कीमतें 10-15 रुपए प्रति बोरी तक बढ़ी हैं।

विश्लेषकों का मानना है कि सरकारी क्षेत्र में कंस्ट्रक्शन पर जोर और हाउसिंग बाजार में रिकवरी के चलते सेक्टर में ग्रोथ जारी रहेगी। इसका फायदा उठाने के लिए एसीसी, अल्ट्राटेक सीमेंट, जेके सीमेंट, डालमिया भारत और जेके लक्ष्मी सीमेंट के शेयर निवेश के बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। फरवरी में सीमेंट की कीमत राष्ट्रीय स्तर पर 8 फीसदी बढ़ी है। विश्लेषकों ने कहा कि सितंबर से नवंबर 2020 के दौरान ग्रोथ की क्वालिटी काफी बढ़िया रही थी, जब मांग में विस्तार काफी मजबूत और आधार काफी छोटा था। 

प्रभुदास लीलाधर के विश्लेषक अमलेश बगमार ने कहा, "सीमेंट सेक्टर के लिए नजरिया मजबूत हुआ है। सरकार का फोकस खर्च पर है। इंडस्ट्री में पूंजीगत खर्च का दौर बढ़ा है। हम एसीसी, अल्ट्राटेक, डालमिया भारत और जेके लक्ष्मी सीमेंट पर भरोसा जता रहे हैं।" ज्यादातर सीमेंट शेयर पांच साल की औसत की तुलना में काफी कम पीई पर करोबार कर रहे हैं। गुरुवार को कमजोर बाजार के बावजूद एसीसी, अल्ट्राटेक, श्री सीमेंट और अंबुजा के शेयरों में 4-4 फीसदी तक की तेजी दिखी, जबकि जेके सीमेंट और जेके लक्ष्मी सीमेंट 3-3 फीसदी तक मजबूत हुए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News