Reliance और Disney के मर्जर को मिली CCI की मंजूरी, 8.5 अरब डॉलर की है डील

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 05:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए अच्छी खबर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) और वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) के भारतीय मीडिया एसेट के विलय को मंजूरी मिल गई है। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने बुधवार को इस विलय को मंजूरी दे दी है। यह 8.5 अरब डॉलर (करीब 70,350 करोड़ रुपए) का मर्जर है। इस विलय के तहत एक नई संयुक्त उद्यम (JV) बनाई जाएगी, जो प्रमुख मीडिया और एंटरटेनमेंट एसेट्स को एक साथ लाएगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज को JV में 16.35% हिस्सेदारी मिलेगी, Viacom18 को 46.82% हिस्सेदारी मिलेगी और डिज्नी के पास 36.84% हिस्सेदारी रहेगी। यह विलय डिज्नी के मीडिया एसेट्स को रिलायंस के मौजूदा मीडिया ऑपरेशंस के साथ जोड़ देगा, जिसमें Viacom18 भी शामिल है। 

CCI की मंजूरी के बाद, आयोग ने बाजार में प्रतिस्पर्धा पर पड़ने वाले प्रभाव की जांच के बाद कुछ शर्तें लगाई हैं। इन शर्तों का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा संबंधी चिंताओं को दूर करना है, जैसा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर अपडेट में बताया गया है।

इस विलय से डिज्नी की मीडिया सामग्री और रिलायंस की बाजार उपस्थिति एक साथ आएंगी, जिससे भारतीय मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर में बदलाव आएगा। नई JV की उम्मीद है कि यह बाजार की गतिशीलता को बदल देगी और दोनों कंपनियों के संसाधनों और कंटेंट पोर्टफोलियो को एक साथ लाएगी।

6 महीने पहले हुई थी डील

यह डील करीब 6 महीने पहले हुई थी। इस डील को अब सीसीआई ने दोनों पार्टियों द्वारा प्रस्तावित कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी है। एक्स पर एक पोस्ट में नियामक ने कहा, 'रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, वायकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, डिजिटल18 मीडिया लिमिटेड, स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और स्टार टेलीविजन प्रोडक्शन लिमिटेड को शामिल करने वाले प्रस्तावित संयोजन को स्वैच्छिक संशोधनों के अनुपालन के अधीन मंजूरी दे दी है।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News