लंबे समय बाद स्टॉक मार्कीट में लिस्ट होगी जालंधर की कंपनी, 7 फरवरी को खुलेगा कैपिटल स्माल फाइनेंस बैंक का IPO

punjabkesari.in Friday, Feb 02, 2024 - 07:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः जालंधर के कैपिटल स्माल फाइनेंस बैंक का आई.पी.ओ. 7 फरवरी को सबस्क्रिप्शन के लिए खुलेगा और 9 फरवरी को बंद होगा। ऐसा लंबे समय बाद हो रहा है कि जालंधर की कोई कंपनी शेयर मार्कीट में लिस्ट होने जा रही है। बैंक के प्रमोटर्स सर्बजीत सिंह समरा, अमरजीत सिंह समरा, नवनीत कौर समरा, सुरिंद्र कौर समरा और दिनेश गुप्ता हैं। बैंक की तरफ से आई.पी.ओ. का प्राइज बैंक 445 से लेकर 468 रुपए प्रति शेयर रखा गया है, हालांकि इसकी फेस वैल्यू 10 रुपए रहेगी, निवेशक कम से कम 32 शेयरों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक का इस आई.पी.ओ. के जरिए 523.07 करोड़ रुपए जुटाने का इरादा है।

PunjabKesari

इस आई.पी.ओ. के जरिए बैंक 0.96 करोड़ फ्रैश शेयर इशू करेगा और इसके बदले में 450 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे, जबकि कंपनी की तरफ से 16 लाख शेयरों का आफर दिया जा रहा है, जिसके बदले 73.07 करोड़ रुपए जुटाए जाएंगे। बैंक की तरफ से आई.पी.ओ. अपने विस्तार के लिए रकम जुटाने हेतु किया जा रहा है। बैंक का लोन पोर्ट फोलियो और एसैट बेस लगातार बढ़ रहा है। बैंक के हो रहे विस्तार के लिए ही बैंक को अब पैसे की जरूरत है और बैंक इसी जरूरत को पूरा करने के लिए कैपिटल मार्कीट में उतर रहा है। 

जालंधर का यह बैंक पहला नॉन एन.बी.एफ.सी. माइक्रो फाइनेंस कंपनी है, जिसे 2015 में स्माल फाइनेंस बैंक का लाइसैंस मिला था। इस बैंक की पंजाब के ग्रामीण और छोटे कस्बों में अच्छी पकड़ है, लेकिन अब धीरे-धीरे बैंक ने शहरी क्षेत्रों में विस्तार किया है और बैंक के साथ बड़ी संख्या में एन.आर.आई. ग्राहक जुड़े हुए हैं। आई.पी.ओ. के लिए आवेदन करने वाले निवेशकों को 12 फरवरी तक शेयरों की अलॉटमैंट होगी और 14 फरवरी को यह आई.पी.ओ. स्टॉक मार्कीट में लिस्ट होगा। कैपिटल स्माल फाइनेंस बैंक का वित्त वर्ष 2022-23 का रैवेन्यू 14.72 फीसदी की दर से बढ़ा है और इसी अवधि में बैंक का मुनाफा (प्राफिट आफटर टैक्स) 49.59 फीसदी हो गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News