कंपनी संचालन की रीढ़ हैं स्वतंत्र निदेशक, आरामतलबी से नहीं रह सकते: श्रीनिवास

punjabkesari.in Friday, Apr 10, 2020 - 06:39 PM (IST)

नयी दिल्ली: कॉरपोरेट मामलों के सचिव इंजेती श्रीनिवास ने कहा कि सरकार स्वतंत्र निदेशकों का मजबूत काडर तैयार करने की दिशा में कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र निदेशक कंपनी संचालन की रीढ़ होते हैं और इस कारण वे आरामतलबी से नहीं रह सकते हैं।

कंपनी कानून को अमल में लाने वाला कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय स्वतंत्र निदेशकों की अलग रजिस्ट्री बनाने समेत कई उपाय कर रहा है। श्रीनिवास ने कहा कि एक स्वतंत्र निदेशक कंपनी संचालन की रीढ़ होता है और उसके पास कई जिम्मेदारियां होती हैं। उसे ये जिम्मेदारियां निभानी होती हैं।

उन्होंने पीटीआई- भाषा से कहा, ‘हमें स्वतंत्र निदेशकों का मजबूत काडर तैयार करने की जरूरत है। ये आरामतलबी में नहीं बने रह सकते हैं। स्वतंत्र निदेशकों का अलग पंजीयन, अनिवार्य परीक्षण, निरंतर चीजों को सीखना समेत हाल में उठाये गये सारे कदम अच्छी गुणवत्ता वाले स्वतंत्र निदेशक तैयार करने पर केंद्रित हैं।’ श्रीनिवास ने कहा कि नयी रूपरेखा के तहत करीब 20 हजार पंजीयन हो चुके हैं। करीब 14 हजार लोगों ने शुल्क का भुगतान कर दिया है और वे सदस्य बन गये हैं। उन्होंने कहा, ‘बाकी भी इस प्रक्रिया में हैं। मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में आंकड़ा बढ़ेगा।’



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News