Dove और Tresemme से कैंसर का खतरा! यूनिलीवर ने वापस मंगाए कई तरह के ड्राई शैंपू

punjabkesari.in Wednesday, Oct 26, 2022 - 11:05 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः मशहूर कंपनी यूनिलीवर के कई शैंपू ब्रांड्स में कैंसर पैदा करने वाला केमिकल पाया गया है। कंपनी ने डव, नेक्सस, सुआवे, टिगी और ट्रेसमें एयरोसोल ड्राई शैंपू को अमेरिकी बाजार से वापस मंगाया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इनमें बेंजीन की मौजूदगी पाई गई है। इस केमिकल से कैंसर हो सकता है। अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के मुताबिक ये प्रॉडक्ट्स अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और पूरे देश में रिटेलर्स को डिस्ट्रीब्यूट किए गए थे। इनमें Dove Dry Shampoo Volume and Fullness, Dove Dry Shampoo Fresh Coconut, Nexxus Dry Shampoo Refreshing Mist और Suave Professionals Dry Shampoo Refresh and Revive शामिल है।

बेंजीन से इंसानों में कैंसर हो सकता है। एफडीए ने अपने रिकॉल नोटिस में कहा है कि बेंजीन कई तरह से इंसान के शरीर में जा सकती है। यह सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए शरीर में जा सकती है। इससे ल्यूकेमिया और ब्लड कैंसर हो सकता है। एफडीए का कहना है कि लोगों को ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल बंद करना चाहिए और अपने पैसे वापस लेने के लिए UnileverRecall.com की वेबसाइट विजिट करनी चाहिए। इस बारे में यूनिलीवर ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की।

एयरोसोल पर फिर उठे सवाल

यूनिलीवर के इस कदम से एक बार फिर पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स में एयरोसोल की मौजूदगी पर सवाल उठ रहे हैं। पिछले डेढ़ साल के दौरान कई एयरोसोल सनस्क्रींस को बाजार से वापस मंगाया गया है। इनमें जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) का Neutrogena, Edgewell Personal Care Co. का Banana Boat और Beiersdorf AG’s का Coppertone शामिल है।

पिछले साल प्रॉक्टर एंड गैंबल (Procter & Gamble) ने भी 30 से अधिक एयरोसोल स्प्रे हेयरकेयर प्रॉडक्ट्स वापस मंगाए थे। इनमें ड्राई शैंपू और ड्राई कंडीशनर शामिल थे। कंपनी ने चेतावनी दी थी इन प्रॉडक्ट्स में बेंजीन हो सकती है। कंपनी ने साथ ही एक दर्जन से अधिक Old Spice और Secret ब्रांड्स के डियोड्रेंट्स और स्प्रे वापस मंगाए थे। कंपनी ने आशंका जताई थी कि इनमें बेंजीन हो सकती है।

क्या होते हैं ड्राई शैम्पू?

ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल आप अपने बालों को गीला किए बिना उन्हें साफ करने के लिए कर सकते हैं। ये पाउडर या स्प्रे की फॉर्म में आते हैं। क्लिवलेंड क्लीनिक के अनुसार, ये स्टार्च या अल्कोहल आधारित शैम्पू बालों में जमे तेल व ग्रीस को साफ करते हैं और उन्हें घना दिखाते हैं। कुछ ड्राई शैम्पू में एयरोसोल स्प्रे होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News