कनाडा ने हुवावेई की CFO के खिलाफ प्रत्यर्पण मामला आगे बढ़ाने की देगा इजाजत

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2019 - 05:31 PM (IST)

टोरंटोः कनाडा ने कहा है कि वह ईरान के साथ संभावित लेन - देन को लेकर चीनी कंपनी हुवावेई की एक अधिकारी को आरोपों का सामना कराने के लिए उनके खिलाफ अमेरिकी प्रत्यर्पण अनुरोध की इजाजत देगा। न्याय विभाग ने कहा कि हुवावेई टेक्नोलॉजी लिमिटेड की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) मेंग वांगझोउ के खिलाफ मामले की समीक्षा के बाद शुक्रवार को अधिकारियों ने यह फैसला लिया।

गौरतलब है कि यह कंपनी फोन और इंटरनेट कंपनियों के लिए नेटवर्क उपकरण की सबसे बड़ी वैश्विक निर्माता है। विभाग के एक बयान में जोर देकर कहा गया है कि कनाडा अपने कानूनों का पालन कर रहा है। मेंग को एक दिसंबर को वेंकुवर हवाईअड्डा से गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद कनाडा और चीन के बीच राजनयिक तनाव बढ़ा गया था। बीजिंग ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि वह अमेरिकी प्रौद्योगिकी विक्रेताओं के एक संभावित प्रतिस्पर्धी को नुकसान पहुंचाने की प्रेरित कोशिश कर रहा है। मेंग हुवावेई के संस्थापक की बेटी हैं। उन पर ईरान के साथ कंपनी के लेन -देन के बारे में बैंकों को झूठी जानकारी देने का आरोप है और यह ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन है। वह वेंकुवर में फिलहाल जमानत पर रिहा हैं और बुधवार को अदालत में पेश होंगी जब प्रत्यर्पण की सुनवाई होनी है। अमेरिकी अनुरोध को मंजूरी देने पर दलीलों पर एक न्यायाधीश सुनवाई करेंगे। इस सिलसिले में आगे बढ़ाना एक औपचारिकता भर है।

प्रत्यर्पण का फैसले पर कनाडा के न्याय मंत्री की मंजूरी अनिवार्य है वहीं, चीन सरकार ने शनिवार को कहा कि यह मेंग के अधिकारों का गंभीर हनन है और वाशिंगटन से अपना प्रत्यर्पण अनुरोध वापस लेने की मांग की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका और कनाडा ने अपने द्विपक्षीय प्रत्यर्पण समझौते का दुरूपयोग किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News