फेसबुक और व्हाट्सऐप पर बैन लगाने की मांग, CAIT ने सरकार को लिखा पत्र

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 09:17 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः खुदरा कारोबारियों के संगठन कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने सरकार से इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप और उसकी मूल कंपनी फेसबुक के ऊपर रोक लगाने की रविवार को मांग की। कैट ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखकर यह मांग की। कैट ने व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि उसे इसे लागू करने से रोका जाना चाहिए या फिर उस पर पूरी तरह से रोक लगा दी जानी चाहिए।

यह भी पढ़ें- जनवरी अंत तक बिक्री सामान्य होने की उम्मीद, Jio मार्ट से मिल रहे ऑर्डर: किशोर बियाणी 

देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा
कैट ने मंत्री को लिखे पत्र में कहा, ''सरकार को या तो व्हाट्सऐप को नई प्राइवेसी पॉलिसी लागू करने से रोकना चाहिए या फिर व्हाट्सऐप के ऊपर रोक लगानी चाहिए।'' कैट ने कहा कि भारत में फेसबुक के 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं और इसे हर यूजर्स के डेटा तक पहुंचने में सक्षम करने से न केवल अर्थव्यवस्था बल्कि देश की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।

यह भी पढ़ें- PM किसान योजना में 20 लाख अयोग्य लाभार्थियों को 1,364 करोड़ रुपए का भुगतानः RTI

क्या है WhatsApp की नई पॉलिसी
हाल ही में व्हाट्सऐप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट किया है। ये प्राइवेसी पॉलिसी 8 फरवरी से लागू हो जाएगी। व्हाट्सऐप ने इसमें बताया कि वह कैसे यूजर्स के डेटा का प्रोसेस करती है और डेटा को फेसबुक के साथ किस तरह से शेयर करती है। अपडेट में यह भी कहा गया कि व्हाट्सऐप की सर्विस का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को 8 फरवरी, 2021 तक नई शर्तों और नीति से सहमत होना होगा। हालांकि, व्हाट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, ''हमने पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए नई प्राइवेसी पॉलिसी बनाई है। 

यह भी पढ़ें- अडाणी किसानों से अनाज नहीं खरीदती, कंपनी का ठेका खेती में जाने का भी कोई इरादा नहीं: अडाणी एग्री 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News