मोदी सरकार से खरीदें सस्ता सोना, 20 से 24 अप्रैल के बीच कर सकते हैं निवेश

punjabkesari.in Tuesday, Apr 14, 2020 - 10:42 AM (IST)

नई दिल्लीः शेयर बाजार पर कोरोना वायरस का असर और सोने की आसमान छूती कीमतों के बीच केंद्र की मोदी सरकार एक बार फिर आम जनता को सोना बेचेगी। सरकार आम नागरिकों को एक बार फिर सोने में निवेश का मौका दे रही है। सुरक्षित निवेश का जरिया खोज कर रहे निवेशकों के लिए सोना में निवेश एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। 

आरबीआई ने सोमवार को कहा, "भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने का फैसला किया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक छह किश्तों में जारी किए जाएंगे" इसके तहत कम से कम एक ग्राम सोने में निवेश किया जा सकता है।
 
सदस्यता के लिए पहली किश्त (2020-21 सीरीज I) 20 अप्रैल को खुलेगी और 24 अप्रैल को बंद होगी। बांड 28 अप्रैल को जारी किए जाएंगे। छठी किश्त (2020-21 श्रृंखला VI) 31 अगस्त से 4 सितंबर 2020 तक के लिए निर्धारित की गई है। इश्यू प्राइस पर RBI ने कहा कि यह भारतीय बुलियन और ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित 999 शुद्धता के सोने के क्लोजिंग प्राइस के साधारण औसत के आधार पर तय किया जाएगा। SGB को बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंकों और पेमेंट बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों (NSE और BSE) के माध्यम से बेचा जाएगा। अगर आप गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन और भुगतान करेंगे तो निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपए की छूट मिलेगी। 
 
बांड को ट्रस्टी व्यक्तियों, HUF, ट्रस्ट, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों को बिक्री के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा। वहीं ग्राहकी की अधिकतम सीमा 4 किलोग्राम प्रति व्यक्ति, एचयूएफ के लिए 4 किलोग्राम और ट्रस्टों के लिए 20 किलोग्राम और प्रति वित्तीय वर्ष (अप्रैल-मार्च) समान होगी। RBI ने SGB में ब्याज दर पर कहा, "निवेशकों को नाममात्र मूल्य पर प्रतिवर्ष 2.50 प्रतिशत प्रतिवर्ष देय दर पर मुआवजा दिया जाएगा।" 

ये है नियम 
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीस के निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इस स्कीम में निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News