इस नवरात्रि कारों की हुई बंपर बिक्री, धनतेरस और दिवाली में भी धमाल की उम्मीद

punjabkesari.in Tuesday, Oct 11, 2022 - 02:18 PM (IST)

नई दिल्लीः भले ही इस त्योहारी सीजन में कंज्यूमर मल्टीप्लेक्स न गए हैं लेकिन उन्होंने कारों की खरीदारी में कोई कोताही नहीं बरती है। इस नवरात्री देश में कारों के शोरूम के बाहर लंबी कतारें देखने को मिली हैं। डिलीवरी पीरियड में आई गिरावट, बढ़ती सप्लाई और मजबूत पेंट-अप डिमांड (रुकी हुई मांग) के चलते देश का टॉप फाइव कार मेकरों ने इस नवरात्रि में बंपर बिकवाली की है।

फेडरेशन ऑफ ऑटो मोबाइल डीलर्स एसोसिएशन्स (FADA) ने नवरात्रि के रिटेल ऑटो बिक्री आंकड़े जारी करते हुए कहा है कि 3 साल के लंबें अंतराल के बाद कस्टमर्स एक बार फिर जोरदार तरीके के शोरूमों की तरफ रुख करते नजर आए हैं। FADA ने बताया है कि साल 2022 की नवरात्रि में कुल रिटेल ऑटो बिक्री में सालाना आधार पर 57 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। इस अवधि में सभी सेगमेंट की बिक्री में जोरदार ग्रोथ देखने को मिली है। FADA के आंकड़ो के मुताबिक इस नवरात्रि टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर, कमर्शियल व्हीकल, पैसेंजर व्हीकल और ट्रैक्टर बिक्री में सालाना आधार पर क्रमश: 52 फीसदी, 115 फीसदी, 48 फीसदी, 70 फीसदी और 58 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।

भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि नवरात्रि में ऑटो इंडस्ट्री की रिटेल बिक्री लगभग 175000 इकाई थी, जबकि इसी अवधि के दौरान मारुति ने अकेले 81000 इकाइयों की बिक्री की। इस अधिकारी ने आगे कहा कि पिछले साल इसी अवधि में ऑटो इंडस्ट्री की कुल बिक्री 77000 यूनिट रही थी। जबकि इसी अवधि में मारुति ने 36000 यूनिट की बिक्री की थी।

इसी तरह, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने 10 दिनों की नवरात्रि में देश भर में 30000 से अधिक वाहनों की डिलीवरी की। इस मौके पर एचएमआईएल के तरुण गर्ग ने कहा कि 'यह त्योहारी सीजन रिटेल बिक्री के लिहाज से हमारे लिए बहुत अच्छा रहा है। ग्राहक व्यक्तिगत मोबिलिटी पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं जिसका हमें फायदा मिल रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि धनतेरस और दिवाली के शुभ अवधि तक बुकिंग और खुदरा बिक्री की ये तेजी जारी रहेगी'।

टाटा मोटर्स के लिए लिए भी ये त्योहारी सीजन ग्रामीण और शहरी दोनों मांग के नजरिए से अच्छा रहा है। दिलचस्प बात यह है कि टाटा मोटर्स के पैसेंजर वाहनों की कुल बिक्री में ग्रामीण बिक्री का योगदान 38-40 फीसदी तक है।

इस मौके पर टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने कहा है कि इस साल की नवरात्रि की बिक्री में सालाना आधार पर 140 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद है। कस्टमरों का रुझान ऑटोमेटेड मैन्यूअल ट्रांसमिशन (AMT) की तरफ बढ़ रहा है। Mahindra and Mahindra का भी मानना है कि इस नवरात्रि से शुरु हो चुके त्योहारी सीजन में उसकी एसयूवी और स्मॉल कमर्शियल व्हीकल में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलेगी।

Mahindra and Mahindra के विजय नाकरा (Veejay Nakra) ने कहा है कि हमारे सभी सेगमेंट के डिमांड में अच्छी मजबूती देखने को मिल रही है। इस समय हमारे पास करीब 2.6 लाख वाहनों के ऑर्डर है। Bolero Neo, XUV300, Thar और XUV700 की जबरदस्त मांग दिख रही है। उन्होंने आगे कहा कि हाल ही में कंपनी की नई लॉन्च हुई Scorpio-N की बुकिंग भी पिछले महीने से शुरु हो गई है। उम्मीद है कि इस पूरे फेस्टिव सीजन में कंपनी के प्रोडक्ट की जबरदस्त मांग देखने को मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News