बजट अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे ले जाएगा, 2020 का दशक भारत का होगा: जयंत सिन्हा

punjabkesari.in Saturday, Feb 06, 2021 - 10:49 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भाजपा नेता जयंत सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 का बजट अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे ले जाएगा और यह भारत को महंगाई के बिना वृद्धि के रास्ते पर ले जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि 2020 का दशक भारत का होगा। वित्त पर संसद की स्थाई समिति के अध्यक्ष सिन्हा ने कहा कि इस बजट में निवेश बढ़ाने पर ध्यान दिया गया है और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि देश में लंबे समय तक मुद्रास्फीति के बिना वृद्धि हो। 

उन्होंने बताया, ‘‘यह बजट अर्थव्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाएगा। देश तेजी से सुधार के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है और इसमें बजट से बहुत अधिक फायदा होगा। यह देश को मुद्रास्फीति के बिना वृद्धि के रास्ते पर लंबे समय तक मजबूती से खड़ा रखेगा।'' सिन्हा ने कहा कि इस बजट के चलते भारत न सिर्फ चालू वित्त वर्ष में मजबूत सुधार हासिल करेगा, बल्कि आने वाले वर्षों में भी सात से आठ प्रतिशत की वृद्धि दर जारी रहेगी। वह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वित्त राज्य मंत्री भी थे। उन्होंने कहा, ‘‘यह बजट और पिछले छह वर्षों में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार द्वारा किए गए सुधार के चलते 2020 का दशक भारत का दशक होगा।'' 

राजकोषीय घाटे के बारे में उन्होंने कहा कि इस साल राजकोषीय घाटे के आंकड़े में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) पर खर्च शामिल है। उन्होंने कहा कि राजकोषीय घाटे को देखने के अलावा यह भी ध्यान रखना चाहिए कि इन अतिरिक्त संसाधनों का इस्तेमाल कहां किया गया। सिन्हा ने कहा कि इस संसाधनों का इस्तेमाल कोरोना वायरस महामारी के दौरान गरीबों को राहत देने के लिए किया गया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News