बजट 2023-24 वृद्धि के साथ समावेश पर केंद्रित: नीति आयोग सीईओ

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 04:39 PM (IST)

नई दिल्लीः नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) परमेश्वरन अय्यर ने शुक्रवार को बजट 2023-24 को काफी समग्र और संतुलित बताया, जो समावेश के साथ वृद्धि को बढ़ावा देगा। उन्होंने कहा कि यह बजट पिछले कुछ साल से किए जा रहे सभी सुधारों और समाज कल्याण कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएगा। अय्यर का मानना है कि बजट में ‘सभी के लिए कुछ-न-कुछ' है। उन्होंने कहा, “इस बजट में समावेश के साथ वृद्धि पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह बहुत संतुलित है और यह सरकार द्वारा पिछले कुछ वर्षों से किए जा रहे सभी सुधारों और समाज कल्याण कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएगा'' अय्यर ने कहा कि यह बजट बुनियादी ढांचा निवेश, सामाजिक क्षेत्र के साथ-साथ समाज के गरीब और हाशिए पर खड़े लोगों पर ‘केंद्रित' है। 

अय्यर के अनुसार, बजट में अवसंरचना और पूंजी बाजार पर ध्यान देने से राज्यों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बुनियादी ढांचा क्षेत्र के लिए आवंटन 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव किया है। इसके अलावा चालू वित्त वर्ष के लिए राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को 6.4 प्रतिशत पर कायम रखा गया है, जबकि अगले वित्त वर्ष के लिए इसे घटाकर 5.9 प्रतिशत किया गया है। 

नरेंद्र मोदी सरकार के आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम (एबीपी) पर एक सवाल के जवाब में अय्यर ने कहा कि यह आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत है। उन्होंने कहा, “एबीपी के बजट पर काम चल रहा है।'' नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि सभी राज्य एबीपी लागू करने पर सहमत हो गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News