बजट 2019 की तैयारियां शुरू, वित्त मंत्रालय में लगी मीडिया के प्रवेश पर रोक

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 02:06 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने आधिकारिक तौर पर 2019 के अंतरिम बजट की तैयारियों को शुरू कर दिया है। इसके चलते वित्त मंत्रालय में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और मीडिया के प्रवेश पर भी रोक लगा दी गई है।

1 फरवरी 2019 को पेश होगा अंतरिम बजट
वित्त मंत्री अरुण जेटली 1 फरवरी 2019 को लोकसभा में अंतरिम बजट को पेश करेंगे। यह एनडीए सरकार के पांच सालों के कार्यकाल में आखिरी बजट पेश होगा। वित्त मंत्रालय के सूत्रों में मुताबिक सोमवार से बजट की तैयारियों को शुरू कर दिया गया है। नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय के दफ्तर में बाहरी लोगों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। केवल उन्हीं लोगों को मंत्रालय में प्रवेश मिल रहा है, जिनको मंत्रालय में कोई जरूरी कार्य है। 

अंतरिम बजट में यह होगा खास
चूंकि यह 2019 में होने वाले आम चुनाव से पहले का अंतरिम बजट है, इसलिए इसमें किसानों और मध्यम वर्ग के लिए घोषणा हो सकती है। केंद्र सरकार किसानों और शहरों में रहने वाले मध्यम वर्ग के बीच अपनी पैठ को बढ़ाना चाहती है।

चुनावी साल में नहीं पेश होता है पूर्ण बजट
चुनावी साल में केंद्र सरकार कभी भी पूर्ण बजट को पेश नहीं करती हैं। यह माना जाता है कि नई सरकार इसे पेश करेगी। केंद्र सरकार के पास केवल लेखानुदान मांगे अथवा अंतरिम बजट पेश करने का विकल्प रहता है। हालांकि अंतरिम बजट और पूर्ण बजट में ज्यादा अंतर नहीं होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News