बजट उम्मीदेंः चाय-कॉफी सेक्टर को मिल सकती है बड़ी राहत

punjabkesari.in Friday, Feb 12, 2016 - 03:01 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार आम बजट में चाय और कॉफी सेक्टर को बड़ी राहत दे सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मेक इन इंडिया की तरफ कदम बढ़ाते हुए सरकार उन मशीनों पर इंपोर्ट ड्यूटी कम कर सकती है या पूरी तरह हटा सकती है जिसका इस्तेमाल चाय-कॉफी की प्रोसेसिंग और पैकेजिंग में है।

 

चाय-कॉफी की प्रोसेसिंग और पैकेजिंग की मशीनों पर फिलहाल 7.5-10 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी लगती है। सरकार की कॉफी प्रोसेसिंग मशीनों पर इंपोर्ट ड्यूटी भी घटा सकती है। कॉफी मशीनों पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 5 फीसदी की जा सकती है, जबकि फिलहाल कॉफी मशीनों पर 27-32 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी लगती है। चाय-कॉफी की प्रोसेसिंग और पैकेजिंग मशीनों पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर सरकार चाय और कॉफी के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देना चाहती है। इस प्रस्ताव के लिए वाणिज्य मंत्रालय से मंजूरी मांगी गई है और इसको लेकर वित्त मंत्रालय भी गंभीर है।

 

 

इस तरह की राहत सिर्फ चाय और कॉफी सेक्टर को ही नहीं मिलने वाली है। सूत्रों का कहना है कि एलईडी टीवी बनाने वाली कंपनियों को राहत देने की तैयारी है। साथ ही मोबाइल बनाने वाली कंपनियों को भी बजट में राहत मिल सकती है। सरकार सोलर पैनल के कैपिटल गुड्स पर ड्यूटी घटा सकती है। साथ ही एलईडी और मोबाइल के कैपिटल गुड्स पर भी इंपोर्ट ड्यूटी में राहत संभव है। सरकार की इंपोर्ट ड्यूटी कम कर मेक इन इंडिया की तरफ कदम बढ़ाने की कोशिश है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News