बीटी कपास बीज की कीमत 10 रुपए प्रति पैकेट कम की, मोनसेंटो की रॉयल्टी आधी हुई

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2019 - 10:42 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने किसानों के फायदे के लिए जीन स्तर पर संर्विधत (जीएम) बीटी कपास बीजों के अधिकतम बिक्री मूल्य को 10 रुपए कम करके इसे अगले वित्तीय वर्ष के लिए 730 रुपए प्रति पैकेट कर दिया। इसके साथ ही अमेरिका स्थित प्रौद्योगिकी प्रदाता मोनसेंटो की रॉयल्टी में आधी कटौती कर इसे 20 रुपए प्रति पैकेट कर दिया गया है।

विश्व स्तर पर मोनसेंटो का अधिग्रहण कर चुके जर्मन फार्मा और एग्रोकेमिकल प्रमुख बायर ने रॉयल्टी मूल्य में कमी किए जाने पर निराशा व्यक्त की है। यह लगातार तीसरा वर्ष है जब केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कपास के बीज और रॉयल्टी के अधिकतम बिक्री मूल्य में कमी की है। एक अधिसूचना के अनुसार, वर्ष 2019-20 वित्तीय वर्ष के लिए बीटी कपास बीज पैकेट (450 ग्राम का) की अधिकतम बिक्री का मूल्य बालगार्ड (बीजी) - संस्करण के लिए 730 रुपए, इसमें विशिष्टता मूल्य 20 रुपए भी शामिल है। 

वर्तमान वित्तीय वर्ष में, यह दर 740 रुपए प्रति पैकेट का है, जिसमें 39 रुपए विशिष्टता मूल्य भी शमिल हैं। इस कदम से 80 लाख कपास उत्पादकों को लाभ होगा और घरेलू बीज कंपनियों के माॢजन में वृद्धि होगी, क्योंकि एक मोनसेंटो समूह की एक कंपनी माहिको मोनसेंटो बायोटेक लिमिटेड (एमएमबीएल) को रॉयल्टी शुल्क में भारी कमी की गई है। एमएमबीएल को भारत की विभिन्न बीज कंपनियों के लिए बीटी तकनीक को उप-लाइसेंस पर दिया है।  

बायर प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, 'हम आज के इस आदेश से बेहद निराश हैं कि भारत भर में कपास के बीजों के ‘ट्रेट’ शुल्क में और कटौती की गई है। किसानों की लागत से यह कीमत 0.5 प्रतिशत से भी कम थी। आज का फैसला उन्हें और कम करता है।' प्रवक्ता ने कहा, 'भारतीय कृषि में भविष्य के निवेश, नवाचार और विकास को आर्किषत करने के लिए एक अनुमानयोग्य, उचित और सुसंगत कारोबारी माहौल बेहद आवश्यक है।'


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News