BSNL आज से अंडमान निकोबार में डेटा की स्पीड को 10 गुना बढ़ाएगा, पीएम मोदी करेंगे परियोजना की शुरूआत

2020-08-10T12:20:42.637

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार से अपने ग्राहकों के लिए अधिकतम डेटा स्पीड को 10 गुना बढ़ाकर 100 एमबीपीएस करेगी और 20 गुना अधिक तक डेटा डाउनलोड सीमा की पेशकश करेगी। कंपनी ने रविवार को यह जानकारी दी।

बीएसएनएल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2,312 किलोमीटर लंबे चेन्नई-अंडमान निकोबार द्वीप समूह (सीएएनआई) सामुद्रिक ऑप्टिकल फाइबर केबल परियोजना की शुरुआत से एक दिन पहले यह घोषणा की।बीएलएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने कहा कि कई चुनौतियों के बावजूद यह परियोजना निर्धारित समयसीमा में और लागत में किसी बढ़ोतरी के बिना पूरी हुई। भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना के तहत बीएसएनएल ने वैश्विक दिशानिर्देशों के अनुसार समुद्र के अंदर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने का काम पूरा किया।

इस अवसर पर BSNL अपने ग्राहकों के लिए बोनांजा ऑफर भी देने वाला है। BSNL वायर लाइन सेगमेंट के लिए कूपर ब्रॉड बैंड कस्टमर्स को मौजूद प्लान पर 100 एमबीपीएस की स्पीड और 15 गुना ज्यादा डाटा डाउनलोड 30 जीबी से बढ़ाकर 750 जीबी कर दिया गया है। अंडमान और निकोबार में BSNL अपने वायरलाइन और मोबाइल ग्राहकों को हाई स्पीड इंटरनेट और मोबाइल डाटा डाउनलोड की मात्रा मामले बेहतर सेवाएं देगा। BSNL ने करीब 2312 किमी लंबी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर के लिए जरिये इस द्वीप को चेन्नई से जोड़ दिया है। कई बड़ी कठिनाईयों का सामना करने के बाद इस प्रोजेक्ट को पूरा किया गया है।

आधारशिला दिसंबर 2018 में रखी थी
BSNL की इस परियोजना से अंडमान एंड निकोबार द्वीप समूह को भी तेज और भरोसेमंद मोबाइल और लैंडलाइन टेलीकॉम सर्विसेज की बेहतर सुविधाएं मिल पाएंगी। मोबाइल फोन में 4जी सेवा शुरु होगी। वहीं, इंटरनेट की स्पीड पहले के मुकाबले काफी तेज हो जाएगी। बता दें कि, पीएम मोदी ने परियोयना की आधारशिला पोर्ट ब्लेयर में दिसंबर 2018 में रखी थी। इस परियोजना के लिए भारत सरकार ने संचार मंत्रालय के 

 


Author

rajesh kumar

Related News