ब्रेक्जिट के बाद मुद्रा उतार-चढ़ाव से निर्यात पर होगा असर: फियो

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2016 - 07:15 PM (IST)

नई दिल्ली: ब्रिटेन के यूरोपियन संघ से बाहर निकलने के फैसले के बाद मुद्रा में आने वाले उतार-चढ़ाव से निकट भविष्य में देश के निर्यात पर दबाव पड़ेगा। निर्यातकों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) ने यह राय जताई है। 

 

फियो का मानना है कि इससे ब्रिटिश पौंड और यूरो दोनों में गिरावट आएगी, जिससे उनके उत्पादों की प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। हालांकि, इसके साथ ही फियो ने कहा कि ब्रेक्जिट का भारत के ब्रिटेन तथा यूरोपियन संघ के साथ व्यापार में दीर्घावधि में असर नहीं पड़ेगा।   

 

फियो ने कहा कि बहुत हद तक यह इस बात पर निर्भर करेगा कि ब्रिटेन अपने पास उपलब्ध 2 साल के अरसे में यूरोपियन संघ के साथ किस तरह की बातचीत करता है। ‘‘यदि ब्रिटेन को क्षेत्र में निःशुल्क दर तथा लोगों की मुक्त आवाजाही के लिए वहीं व्यवहार मिलता है, तो भारत के लिए अधिक कुछ नहीं बदलेगा लेकिन यदि ब्रिटेन को  ईयू में गैर सदस्य देश की तरह का दर्जा मिलता है, तो इससे भारत के यूरोपियन संघ  तथा ब्रिटेन को निर्यात पर सकारात्मक असर होगा। वित्त वर्ष 2015-16 में भारत का यूरोपियन संघ को निर्यात 35.35 अरब डॉलर तथा ब्रिटेन को 9.35 अरब डॉलर रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News