Blue Star को इस साल 10 लाख AC बेचने की उम्मीद

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 12:06 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इस साल तेज गर्मी का अनुमान जताया है, जिससे साल 2024 में रूम एयर कंडीशनर (एसी) श्रेणी में तीव्र वृद्धि दिखने के आसार हैं। इस उद्योग की दिग्गज कंपनी ब्लू स्टार लिमिटेड को उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष में रूम एयर कंडीशनर की बिक्री 25 प्रतिशत बढ़कर 10 लाख हो जाएगी, जबकि वित्त वर्ष 2024-25 में यह 30 प्रतिशत तक बढ़कर 13 लाख हो सकती है।

ब्लू स्टार के प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने बताया ‘हमें उम्मीद है कि इस साल रूम एयर कंडीशनरों की बिक्री 10 लाख पार कर जाएगी और अगले साल लगभग 13 लाख हो जाएगी, जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह संख्या 8,00,000 थी।’ कंपनी ने यह उम्मीद ऐसे समय में जताई है, जब उसने साल 2024-25 तक अपनी बाजार हिस्सेदारी को करीब 13.75 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि आज उपभोक्ताओं का फाइनैंस 55 प्रतिशत से अधिक है। लोग अधिक खपत करने लगे हैं। भले ही औसत गर्मी हो लेकिन मांग अच्छी रहेने वाली है। पूर्वानुमान, तो तेज गर्मी का है।

कंपनी को पहली बार खरीदारी करने वालों की ओर से मांग दिख रही है, खास तौर पर मध्य, छोटे और बहुत छोटे बाजारों के साथ-साथ पुराने एसी के बाजार में भी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण बाजार हमारे विकास की संचालक हैं और हमारी लगभग 65 प्रतिशत बिक्री ऐसे बाजारों में ही हो रही है। शेष हिस्सेदारी महानगरों और छोटे महानगरों की है।

ब्लू स्टार के पास अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ब्लू स्टार क्लाइमेटेक के जरिये आंध प्रदेश की श्री सिटी में विनिर्माण इकाइयां हैं, जिन्होंने जनवरी 2023 में वाणिज्यिक उत्पादन शुरू किया था और इसके पास हिमाचल प्रदेश में दो संयंत्र हैं। इन संयंत्रों के साथ ब्लू स्टार के पास अब 10 लाख से ज्यादा रूम एसी उत्पादन क्षमता है, जो आने वाले समय में धीरे-धीरे बढ़कर 18 लाख एसी तक पहुंच जाएगी।

बाजार की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी ने अगले वित्त वर्ष के दौरान लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। इसमें विनिर्माण पर 200 करोड़ रुपए, विज्ञापनों पर 60 करोड़ रुपए (गर्मी के मौसम के दौरान 40 करोड़ रुपए) तथा अनुसंधान और विकास पर 32 करोड़ रुपए शामिल हैं। त्यागराजन ने कहा कि देश में साल 2047 तक रूम एयर कंडीशनर का सबसे बड़ा बाजार होने और साल 2030 तक मौजूदा स्तर से दोगुना बाजार होने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News