बिटकॉइन को फिर लगे पंख, रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंची एक सिक्के की कीमत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 05:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन मंगलवार को नए रिकॉर्ड उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। बिटकॉइन की कीमत मंगलवार को 62,575 डॉलर पर पहुंच गई। इसके साथ ही साल 2021 में बिटकॉइन में आ रही तेजी नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है। पिछले कई दिनों से बिटक्वॉइन में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा था। एक साल पहले एक बिटक्वॉइन की कीमत महज 5000 डॉलर थी तो वहीं अब यह बढ़कर 62,000 डॉलर के पार पहुंच गई है। इस समय दुनियाभर में बिटकॉइन का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। बड़े निवेशक तुरंत मुनाफे के लिए इसका रुख कर रहे हैं, जिसके चलते इसकी कीमत में तेजी से उछाल आ रहा है।

यह भी पढ़ें- सबसे सस्ता होम लोन उपलब्ध कराता रहेगा कोटक महिंद्रा बैंक, जानें कितने फीसदी हैं ब्याज दरें

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 1.9 ट्रिलियन डॉलर की आर्थिक मदद के ऐलान के बाद से ग्लोबल मार्केट में काफी उछाल देखने को मिला था। इसका असर बिटक्वॉइन पर भी दिखाई दिया है। वहीं, मार्केट एक्सपर्ट का मानना है कि यह तेजी कुछ समय के लिए है। बता दें बिटक्वॉइन में काफी जोखिम रहता है। बता दें बीच में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में अचानक गिरावट भी देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ें- रेटिंग एजेंसी S&P ने अदानी पोर्ट्स को किया अपने इंडेक्स से बाहर, शेयर में आई गिरावट

तेजी का क्या है कारण?
आपको बता दें क्रिप्टोकरेंसी में कई बड़ी कंपनियों और दिग्गज निवेशकों ने निवेश किया है, जिसकी वजह से इसमें तेजी देखने को मिल रही है। बीएनवाई मेलन, मास्टरकार्ड और टेस्ला जैसी कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं, जिन्होंने या तो क्रिप्टोकरेंसी को अपनाया है या उसमें निवेश किया है। इसके अलावा हाल ही में एलन मस्क की दिग्गज इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला ने बिटकॉइन में 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश किया था। टेस्ला के इस निवेश के बाद से बिटकॉइन में बंपर तेजी देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें- 5 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया Mera Ration ऐप, मोबाइल पर मिलेगी सारी जानकारी

जानिए कैसे होती है बिटकॉइन में ट्रेडिंग?
बिटकॉइन ट्रेडिंग डिजिटल वॉलेट के जरिए होती है। बिटकॉइन की कीमत दुनियाभर में एक समय पर समान रहती है। इसलिए इसकी ट्रेडिंग मशहूर हो गई। दुनियाभर की गतिविधियों के हिसाब से बिटकॉइन की कीमत घटती बढ़ती रहती है। इसे कोई देश निर्धारित नहीं करता बल्कि डिजिटली कंट्रोल होने वाली करंसी है। बिटकॉइन ट्रेडिंग का कोई निर्धारित समय नहीं होता है। इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव भी बहुत तेजी से होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News