Bitcoin ने रचा इतिहास, पहली बार 70,000 डॉलर के पार पहुंची कीमत

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 11:00 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में रौनक देखने को मिल रही है। दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन पिछले कुछ समय से लगातार नई-नई ऊंचाई छू रही है। अब बिटकॉइन ने रिकॉर्ड हाई पर पहुंच कर इतिहास रच दिया है। बिटकॉइन ने पहली बार 70 हजार डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है। अमेरिकी स्पॉट एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) की लॉन्चिंग के बाद से ही बिटकॉइन की कीमतों ने तेजी पकड़ ली है। साल 2024 में बिटकॉइन की कीमत 50 फीसदी बढ़ी है। 

PunjabKesari

दुनिया की तमाम प्रमुख वर्चुअल करेंसीज में इजाफा देखने को मिल रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर बिटकॉइन के अलावा दुनिया की दूसरी कौन-कौन सी क्रिप्टोकरेंसी में इजाफा देखने को मिल रहा है।

बिटकॉइन के दाम 70 हजार डॉलर के पार

बिटकॉइन के दाम शुक्रवार देर शाम 70 हजार डॉलर के पार चले गए हैं। कारोबारी सत्र के दौरान बिटकॉइन की कीमत 70,136.33 डॉलर के साथ रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई। वैसे बीते 24 घंटे के अंदर बिटकॉइन के दाम 66,238.45 डॉलर पर भी पहुंचे। मौजूदा समय यानी शनिवार (9 मार्च) को बिटकॉइन की कीमत 0.09 फीसदी की तेजी के साथ 68,390.23 डॉलर पर कारोबार कर रही है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में बिटकॉइन की कीमत में और भी इजाफा देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

दुनिया की प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी का हाल

  • दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी किप्टोकरेंसी इथेरियम के दाम 4000 डॉलर के लेवल को पार कर गए हैं।
  • बिनांस कॉइन की कीमत में 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी है और दाम 482 डॉलर पर कारोबार कर रहे हैं।
  • सोलाना भी क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रही है और 150 डॉलर के करीब है।
  • डॉगकॉइन की कीमत में भी जबरदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है और करीब 8 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है।
  • दुनिया में सबसे सस्ती किप्टोकरेंसी में से एक शिबा इनु की कीमत में 10 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल रहा है।

PunjabKesari

क्यों आई तेजी

जानकारों की मानें तो नए अमेरिकी स्पॉट एक्सचेंज-ट्रेडेड क्रिप्टो प्रोडक्ट्स की निवेशकों में डिमांड ज्यादा बढ़ गई है। साथ अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती की संभावनाएं देखने को मिल रही है जिसकी वजह से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में तेजी का फ्लो बना हुआ है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में ये फ्लो बना हुआ दिखाई दे सकता है। अगले दो महीनों बिटकॉइन की कीमत 75 हजार डॉलर के भी पार जा सकती है। वैसे संभावना जताई जा रही है कि साल के अंत तक बिटकॉइन कीमत एक लाख डॉलर को भी टच कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News