19 साल की उम्र में भारत से गए इंडोनेशिया, आज है ''Billionaire''

punjabkesari.in Thursday, Oct 29, 2015 - 02:26 PM (IST)

नई दिल्ली: इंडोरमा कॉरपोरेशन के मैनजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन श्रीप्रकाश लोहिया को आज फोब्र्स ने इंडोनेशिया का तीसरा सबसे अमीर आदमी चुना हैं। यह दुनिया की बड़ी पॉलिस्टर कंपनियों में से एक है। श्रीप्रकाश की कुल संपत्ति 4.6 बिलियन डॉलर है और फोब्र्स के मुताबिक उनका परिवार एशिया के 50 धनी परिवारों मे शामिल है।

मध्यम वर्गीय परिवार से संबंध रखने वाले लोहिया के पिता मोहन लाल लोहिया ने 1973 में इंडोरमा कंपनी की शुरुआत की थी। कलकत्ता में जन्मे श्रीप्रकाश ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स की पढ़ाई की और इसके बाद वह इंडोनेशिया चले गए। शुरु के कुछ साल काफी मुश्किल भरे रहे, लेकिन इसके बाद स्थिति बदलने लगी। चार दशकों में इंडोरमा इंडोनेशिया में सिंथेटिक उत्पादों के लिए जरूरी कच्चा माल बनाने वाली बड़ी कंपनी बन गई थी। इस कंपनी ने अपनी कई ब्रांच उज्बेकिस्तान और थाईलैंड में भी खोली।

1990 के दशक में उन्होंने पोलिएथिलिन टेरीफेथलेट यानी पीईटी के निर्माण क्षेत्र में भी अपना कदम रखा। बाद में श्रीप्रकाश के छोटे भाई भी इस बिजनेस में आ गए। 2008 में दोनों भाइयों ने अपनी कंपनियों का विलय कर लिया। जिसे अब इंडोरामा वेंचर कहा जाता है। इस कंपनी में श्रीप्रकाश की 34 फीसदी हिस्सेदारी है। कोक और पेप्सी भी इस कंपनी के ग्राहक हैं। यह कंपनी करीब 19 देशों में सालाना 10 अरब डॉलर का व्यापार करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News