RBI के ऑफिस पहुंचे बिल गेट्स, शक्तिकांत दास से कई मुद्दों पर की चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 06:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति बिल गेट्स 28 फरवरी को मुबंई स्थित भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुख्यालय पहुंचे। उन्होंने इस दौरान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ मुलाकात की। आरबीआई ने इस मुलाकात की तस्वीरें ट्विटर पर शेयर कर लिखा, "बिल गेट्स आज आरबीआई के मुंबई ऑफिस आए और गवर्नर शक्तिकांत दास के साथ कई मामलों पर चर्चा की।" 

PunjabKesari

गौरतलब है कि बिल गेट्स भारत में स्वास्थ्य और शिक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में बिजनेस के मौके तलाशने के लिए भारत की यात्रा पर हैं। मुलाकात के दौरान शक्तिकांत दास ने बिल गेट्स को एक किताब भी भेंट की। बिल गेट्स ने हाल ही में भारत में बिजनेस करने की इच्छा जाहिर की थी। गेट्स ने 27 फरवरी को एक ट्वीट कर कहा था, "किसी भी और देश की तरह भारत के पास सीमित संसाधन हैं लेकिन इस देश ने दिखाया है कि कैसे बाधाओं के साथ भी तरक्की की जा सकती है।" 

PunjabKesari

स्वास्थ्य के क्षेत्र में संभावनाएं

उन्होंने इस ट्वीट के साथ एक वीडियो भी शेयर किया था जिसमें वह कह रहे हैं, “धरती की लगभग 20 फीसदी आबादी भारत में रहती है। स्वास्थय के क्षेत्र में भारत की प्रगति काफी सराहनीय है। देश की शिशु मृत्यु दर गिरी है। वे नई वैक्सीन लेकर आए हैं और स्वास्थ्य सेवाओं की कवरेज बढ़ी है। हालांकि, अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। भारत का मॉडल पूरी दुनिया की मदद करेगा। मुझे यहां की ऊर्जा पसंद है और यहां आकर तरक्की होते देखने अच्छा लगता है।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News