HDFC बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, डेबिट-क्रेडिट कार्ड से अब नहीं होगा यह काम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 27, 2018 - 01:54 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप एच.डी.एफ.सी. बैंक के ग्राहक हैं और आपके पास एच.डी.एफ.सी. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड है तो यह खबर आपके लिए है। अपने ग्राहकों की सिक्‍योरिटी को सुनिश्चित करते हुए एच.डी.एफ.सी. बैंक ने क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड्स से बिटकॉइन, क्रिप्‍टोकरेंसीज और वर्चुअल करेंसीज की ट्रेडिंग या खरीद पर रोक लगाने का फैसला किया है। किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचाने के लिए सरकार ने बिटकॉइन को गैर-कानूनी घोषित कर दिया था। एच.डी.एफ.सी. द्वारा जारी कार्ड के जरिए किसी भी तरह की वर्चुअल करेंसी की खरीद पर भी बैन लगा दिया है। इस बात के लिए बैंक ने ग्राहकों के लिए सर्कुलर जारी किया है।

क्या है सर्कुलर में?
सर्कुलर में बैंक ने कहा है कि बिटकॉइन, क्रिप्‍टोकरेंसी और वर्चुअल करेंसी को लेकर दुनिया भर में आशंकाएं बढ़ रही हैं। आर.बी.आई. भी नागरिकों को इन करेंसीज के इकोनॉमिक, ऑपरेशनल, लीगल और सिक्‍योरिटी संबंधित संभावित जोखिमों के बारे में आगाह कर चुका है।

बैंक ने नियमों में किया बदलाव
HDFC बैंक ने सेविंग अकाउंट के नए नियम में एच.डी.एफ.सी. क्लासिक कस्टमर्स के लिए हर महीने न्यूनतम बैलेंस 1 लाख रुपए कर दिया है। मतलब ये कि अगर आप एच.डी.एफ.सी. के क्लासिक कस्टमर हैं तो आपको अपने सेविंग अकाउंट में महीने के आधार पर कम से कम 1 लाख रुपए रखने होंगे।

एफडी के लिए भी किया बदलाव 
बैंक ने एक और बड़ा बदलाव किया है। अगर आपका सेविंग अकाउंट एफडी के साथ लिंक है तो आपको अपने अकाउंट में कम से कम 5 लाख रुपए रखने होंगे। जहां सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस 1 लाख रखना है। वहीं, टर्म डिपॉजिट के लिए कम से कम 5 लाख रखने होंगे। बैंक के मुताबिक, नए नियम इस साल 9 दिसंबर से लागू होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News