हवाई यात्रा में होगा बड़ा बदलाव, ई-बोर्डिंग पास होंगे शुरू

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2016 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्लीः सब कुछ ठीक ठाक रहा, तो आप जल्द ही भारतीय हवाई अड्डों पर कई औपचारिकताओं से मुक्त हो जाएंगे क्योंकि फ्लाइट के लिए मिलने वाले पेपर बोर्डिंग पास इतिहास बन सकते हैं। एविएशन रेग्युलेटर ने प्लेन में सफर करने वाले लोगों की संख्या जानने के लिए पेपर पास रखने के 1982 के नियम को खत्म करने का फैसला किया है।

1 महीने के भीतर होगा एेलान
एक वरिष्ठ सरकारी अफसर ने बताया कि डिजिटल होते भारत में पेपर पास को खत्म करने की पहल कई सैक्टर्स में चल रही है। ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन (BCAS) ने फैसला किया है कि पेपर बोर्डिंग पास की जगह इलैक्ट्रॉनिक बोर्डिंग पास शुरू किए जाएंगे। नए नियम को सिविल एविएशन मंत्रालय की ओर से हरी झंडी मिल चुकी है। एक महीने के भीतर ही इस नियम का ऐलान करने की उम्मीद है।

बोर्डिंग पास की फोटो रखनी होगी मोबाइल में
नया नियम नोटिफाई होने के बाद सभी पैसेंजर्स को बोर्डिंग पास की फोटो अपने मोबाइल पर सिक्यॉरिटी गेट्स पर दिखानी होगी। हालांकि ऐसे लोग जो इलैक्ट्रॉनिक पास नहीं रख सकते उनके लिए पेपर बोर्डिंग पास की भी व्यवस्थता रहेगी।

हैदराबाद एयरपोर्ट पर मिलते हैं ई-बोर्डिंग पास 
अधिकारी ने बताया, 'पुराना नियम अब किसी काम का नहीं बचा है क्योंकि सभी एयरपोर्ट्स पर कंप्यूटर्स मौजूद हैं। पेपर पास का एक हिस्सा फाड़ना अब गैरजरूरी है। सभी अथॉरिटीज इस पर राजी हो गई हैं। और जल्द ही इस पर अमल होगा।' उन्होंने बताया कि हैदराबाद एयरपोर्ट पर अभी से ई-बोर्डिंग पास मिलता है। बाकी एयरपोर्ट्स पर भी यह जल्दी ही मिलने लगेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News