पारा बढ़ने से बेवरेज कंपनियां खुश! कोल्ड ड्रिंक और AC की बिक्री 40% बढ़ने की उम्मीद

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2024 - 05:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ठंडे पेय पदार्थों और उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुओं के निर्माताओं को उम्मीद है कि 2023 की तुलना में इस साल तापमान अधिक होने की उम्मीद से इस गर्मी में मांग ज्यादा होगी। पिछले साल असामयिक बारिश के कारण तापमान कम रहा और बिक्री में कमी आई। FMCG विनिर्माताओं को उम्मीद है कि इस साल बिक्री 15-40 प्रतिशत अधिक रहेगी। इसके अतिरिक्त रमजान और लोकसभा चुनाव की वजह से भी FMCG कंपनियों को खपत बढ़ने की उम्मीद है।

ITC के मुख्य परिचालन अधिकारी, डेयरी और पेय पदार्थ, संजय सिंघल ने बताया, “हम मांग से निपटने के लिए तैयार हैं और पिछले एक साल में हमने कई प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इनमें नारियल पानी और फलों के जूस शामिल हैं।”

मदर डेयरी ने 50 करोड़ का निवेश किया

रसना के निर्माता को उम्मीद है कि मांग पिछले साल की तुलना में 15-20 प्रतिशत अधिक रहेगी। रसना ग्रुप के चेयरमैन पिरुज खंबाटा ने कहा, “गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी से पैसा तेजी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुओं की ओर जाएगा।” मदर डेयरी ने क्षमता बढ़ाने के लिए 50 करोड़ रुपए तक का निवेश किया है और एक थर्ड पार्टी ग्रुप के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक आइसक्रीम प्लांट शुरू किया है। डेयरी प्रमुख ने सीजन के लिए 15-20 लॉन्च की योजना बनाई है।

मदर डेयरी के प्रबंध निदेशक मनीष बंदलिश ने कहा, हम अगले डेढ़ महीने में ग्रीक दही भी बाजार में लाएंगे। आइसक्रीम पोर्टफोलियो नए वेरिएंट और बेहतर स्वादों और तिला कुल्फी के लॉन्च के साथ विस्तार करने के लिए तैयार है।’’ कंपनी को उम्मीद है कि इस साल बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 25-30 फीसदी की बढ़ोतरी होगी।

डाबर लॉन्च करेगी नए प्रोडक्ट्स

बैंडलिश ने कहा, “जैसे ही तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा, हमें आइसक्रीम, फ्लेवर्ड मिल्क और छाछ सहित सभी श्रेणियों में बढ़ोतरी दिखनी शुरू हो जाएगी।” डाबर भी विभिन्न श्रेणियों में उत्पादों के लॉन्च के साथ गर्मियों की तैयारी कर रहा है। डाबर इंडिया के बिक्री प्रमुख अंशुल गुप्ता ने कहा, “हमने इन्वेंटरी बनाना शुरू कर दिया है।” कंपनी पंतनगर में पेय प्लांटों में अपनी क्षमता बढ़ाने पर काम कर रही है। गुप्ता ने कहा, “इसके अलावा, इंदौर में पेय पदार्थों के लिए और जम्मू में वातित फल (aerated fruit) पेय पदार्थों के लिए एक इकाई स्थापित की गई है।”

इस साल गर्मी में बढ़ेगी AC की ब्रिकी

कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों को बिक्री में जोरदार बढ़ोतरी की उम्मीद है। ब्लू स्टार के प्रबंध निदेशक बी त्यागराजन ने कहा, “हमें उम्मीद है कि इस गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर और रेफ्रिजरेटर की मांग में 20 प्रतिशत की वृद्धि होगी। त्योहारी सीजन के बाद, हमने देखा है कि बिक्री लगातार बढ़ रही है।’’ विजय सेल्स के प्रबंध निदेशक नीलेश गुप्ता ने कहा, ”इस साल हमें उम्मीद है कि बिक्री मूल्य के हिसाब से 15 प्रतिशत से अधिक और मात्रा के हिसाब से 10-12 प्रतिशत अधिक होगी।” पिछले साल, हायर अप्लायंसेज के लिए, दक्षिण, पश्चिम और पूर्व के बाजारों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि, उत्तर को आगे बढ़ने में थोड़ी देर हो गई।

हायर अप्लायंसेज, भारत के अध्यक्ष एन एस सतीश ने कहा, “इस साल हमें उम्मीद है कि वही प्रवृत्ति दोहराई जाएगी। अल नीनो का असर लंबे समय तक रहने की उम्मीद है। दक्षिणी बाजार हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन करने लगा है, जबकि पूर्वी बाजार भी अच्छा प्रदर्शन करने लगा है। उत्तर और मध्य में अभी गर्मी का प्रभाव दिखना शुरू नहीं हुआ है।” कंपनी को उम्मीद है कि इस साल उसके एयर कंडीशनर की मांग 40 प्रतिशत ज्यादा रहेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News