ऐसे मेल और मैसेज से हो जाएं सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट

2020-08-04T11:58:17.04

बिजनेस डेस्कः पूरा देश इस समय कोविड-19 महामारी से परेशान है। ऐसे में ठग आपकी मजबूरियों का फायदा उठा रहे हैं। अगर आपको कोई मैसेज या मेल आता है जिसमें कहा गया हो कि आपका फ्री में कोरोना टेस्ट किया जाएगा, तो ऐसे मैसेज के झांसे में न आएं। 

खाली हो सकता है आपका अकाउंट
इस समय अगर आपके मोबाइल फोन पर या ई मेल पर इस तरह की सूचना आ रही है, जिसमें कहा गया होगा कि यहां अपनी जानकारी दें, आपका फ्री में कोविड टेस्ट किया जाएगा। आपने जैसे ही अपनी सूचनाएं यहां दी, वह आपका स्मार्टफोन या कंप्यूटर हैक कर लेगा। इसके बाद आपकी गोपनीय और संवेदनशील सूचनाएं उसके हवाले हो गई। ऐसे में आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है।

PunjabKesari

बैंक पहले अलर्ट कर चुके हैं
भारतीय बैंक तो पहले ही इस बारे में अपने ग्राहक को अलर्ट कर चुके हैं। अब विदेशी बैंक भी अपने कस्टमर्स को इसको लेकर आगाह कर रहे हैं। सिटी बैंक भी अपने ग्राहकों को इस बारे में संदेश भेज रहा है। सरकार तो पहले ही इस बारे अलर्ट कर चुकी है।

PunjabKesari

सरकार ने जारी की अडवाइजरी
भारत सरकार ने इस संबंध में अडवाइजरी भी जारी की है। सरकारी अडवाइजरी के मुताबिक, संकट के इस समय में बड़े पैमाने पर फिशिंग कैम्पेन चलाया जा रहा है। फ्री में कोरोना टेस्ट का वादा किया जा रहा है और उसी को आधार बनाते हुए ठग आपकी महत्वपूर्ण निजी और वित्तीय जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं।

फिशिंग कैम्पेन का शिकार बनने से बचें
इंडिया कंप्यूटर इमर्जेंसी रेस्पांस टीम (CERT-In) ने शुक्रवार को जारी अडवाइजरी में कहा कि आपको इस तरह का जो मैसेज या मेल मिलता है वह फिशिंग कैम्पेन का हिस्सा है। ठग आपको एक ऐसी वेबसाइट पर ले जाएंगे जहां से आपके सिस्टम में वायरस डाल दिया जाता है और उसकी मदद से आपकी जानकारी हासिल की जाती है।

PunjabKesari

इस तरह की जानकारी होगी
इस तरह के फिशिंग मेल की आईडी ncov2019@gov.in जैसी हो सकती है। इसके सब्जेक्ट में subject: Free Covid-19 testing for all residents of DElhi, Mumbai, Hyderabad, Chennai and Ahmedabad जैसी बातें लिखी हो सकती है। इस मेल को खोलने पर आपसे कई जानकारी मांगी जाती है।

इस तरह के मेल नहीं खोलें
CERT-In की अडवाइजरी में साफ-साफ कहा गया है कि इस तरह के मेल या मैसेज को खोले भी नहीं। अगर आपको इस तरह का कोई मेल मिलता है तो खोलने की जगह उसे तुरंत डिलीट करें। अगर गलती से मेल खुल भी जाता है तो उसमें दिए गए किसी लिंक पर लैंड नहीं करें। तुरंत उसे डिलीट करें।


jyoti choudhary

Related News