Byju''s की दिवालिया कार्यवाही नहीं रुकी तो बंद हो जाएगी कंपनी, हजारों लोग खो देंगे जॉब: बायजू रविंद्रन

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 12:47 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः एडटेक कंपनी बायजू के खिलाफ दिवालिया कार्रवाई शुरू हो चुकी है। नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने बीसीसीआई को 158 करोड़ रुपए का भुगतान न करने की वजह से बायजू का मैनेजमेंट रेजोल्यूशन प्रोफेशनल को सौंप दिया है। बायजू ने नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) से इस मामले की जल्द से जल्द सुनवाई करने की अपील की है। इस कार्रवाई के खिलाफ कंपनी के सीईओ बायजू रविंद्रन ने कहा है कि अगर यह एक्शन चलता रहा तो बायजू बंद हो जाएगी और हजारों लोगों की नौकरियां छिन जाएंगी।

BCCI को नहीं चुकाए थे 158 करोड़ रुपए

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, बायजू रविंद्रन ने कोर्ट फाइलिंग में कहा है कि एडटेक दिग्गज बायजू के खिलाफ दिवालियापन की कार्यवाही से उसे बहुत नुकसान हो सकता है। बायजू ने भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी को स्पॉन्सर किया था। बीसीसीआई (BCCI) ने दावा किया है कि कंपनी ने उसे 158 करोड़ रुपए नहीं दिए हैं। एनसीएलटी ने इस मामले में कंपनी के बोर्ड को भंग करते हुए बायजू रविंद्रन से मैनेजमेंट छीन लिया था। रेजोल्यूशन प्रोफेशनल ने कंपनी के ऑफिस का भी दौरा किया था।

बायजू रविंद्रन ने कहा- हजारों कर्मचारियों पर पड़ेगा असर

बायजू एक समय भारत का सबसे बड़ा स्टार्टअप था। उसकी मार्केट वैल्यू 22 अरब डॉलर हो चुकी थी। अब कंपनी की वैल्युएशन 1 अरब डॉलर रह गई है। बायजू रविंद्रन ने कोर्ट से कहा कि उनके हाथ से मैनेजमेंट निकल जाने से कंपनी के रोजाना के कामकाज प्रभावित होंगे। कंपनी का बिजनेस खत्म हो जाएगा। इसका असर हजारों कर्मचारियों पर पड़ेगा। लोग नौकरी छोड़ने के लिए मजबूर हो जाएंगे। बायजू पहले से ही विदेशों निवेशकों के साथ कानूनी विवाद में फंसी हुई है। अब बीसीसीआई के साथ इस विवाद ने उसकी कमर ही तोड़ दी है। 

बायजू को हाल के महीनों में कई झटके लगे हैं। वह कानूनी विवादों के अलावा कैश संकट से भी जूझ रही है। हाल ही में कंपनी के निवेशकों ने बायजू रविंद्रन को पद से हटाने के लिए वोट किया था। इसके अलावा कंपनी को बड़े पैमाने पर छंटनी भी करनी पड़ी है। उधर, बायजू लगातार अपने ऊपर लग रहे आरोपों से इंकार करती रही है। बायजू रविंद्रन ने एनसीएलएटी से मांग की है कि वह एनसीएलटी के आदेश को रद्द कर दे। वह 90 दिनों में बीसीसीआई का पैसा चुकाने को तैयार हैं। इस मामले की सुनवाई सोमवार को होने वाली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News