SBI के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, जून से कैश निकालना होगा महंगा

punjabkesari.in Tuesday, May 09, 2017 - 10:32 AM (IST)

नई दिल्लीः देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक एक बार फिर अपने ग्राहकों के करारा झटका देेने जा रहा है। बैंक सर्विस चार्ज में बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। पुराने और कटे-फटे नोट बदलने से लेकर बेसिक सेविंग डिपॉजिट अकाऊंट के जरिए कैश विद्ड्रॉल करना अब महंगा हो जाएगा। नए नियम एक जून 2017 से लागू होंगे।

क्या हैं नए नियम   
कटे-फटे नोट और गीले नोट पर बैंक 2 रुपए से लेकर 5 रुपए प्रति नोट पर चार्ज लेगा। ये चार्ज 20 नोट से ज्यादा संख्या होने और उसकी वैल्यु 5000 रुपए से ज्यादा होने पर लिया जाएगा। इसी तरह बैंक ने बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाऊंट पर भी फ्री कैश लिमिट 4 कर दी है। जिसमें ए.टी.एम. से ट्रांजैक्शन भी शामिल होंगे।

नोट बदलने में लगेगा चार्ज   
अगर कोई व्यक्ति कटे-फटे या गीले 20 नोट तक जिनकी कुल वैल्यु 5000 रुपए से ज्यादा नहीं है उसे एक्सचेंज कराता है तो उसे कोई चार्ज नहीं देना होगा। अगर कोई व्यक्ति 20 से ज्यादा नोट जिनकी वैल्यु 5000 रुपए से ज्यादा है एक्सचेंज कराता है तो उसे 2 रुपए प्रति नोट चार्ज देना होगा। जिस पर सर्विस टैक्स अलग से लगेगा।

मास्टर-वीजा कार्ड इश्यू करने पर लगेगा चार्ज
-अगर कोई व्यक्ति 4 से ज्यादा बार ब्रांच और ए.टी.एम. मिलाकर कैश विद्ड्रॉल करता है तो उसे एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। लिमिट से ज्यादा कैश विदड्रॉल पर प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपए देने होंगे। जिस पर अलग से सर्विस टैक्स भी लिया जाएगा।
-इसी तरह अगर एक्स्ट्रा ट्रांजैक्शन एस.बी.आई. के ए.टी.एम. से किया जाएगा तो उस पर 10 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन चार्ज और सर्विस टैक्स अलग से लगेगा।
-वहीं अगर दूसरे बैंक के ए.टी.एम. से एक्स्ट्रा ट्रांजैक्शन किया गया तो प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपए चार्ज देना होगा। उस पर भी सर्विस चार्ज लगेगा। एक जून से बैंक केवल रुपे डेबिट फ्री में इश्यू करेगा। जबकि मास्टर और वीजा कार्ड इश्यू करने पर बैंक चार्ज लेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News