ऑटो सेक्टर में मंदी की मार, 4 महीने में गईं 3.5 लाख नौकरियां

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2019 - 11:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः ऑटो सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहा है। ऑटो सेक्टर में कारों और मोटरसाइकिलों की बिक्री में कमी से बड़े पैमाने पर नौकरियों की कटौती हो रही है। कई कंपनियां अपने कारखानों को बंद करने के लिए मजबूर हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वाहन निर्माता, कल-पुर्जे निर्माता और डीलर अप्रैल से अब तक करीब 3,50,000 कर्मचारियों की छंटनी कर चुके हैं।
PunjabKesari
GST दर घटाने की मांग
ऑटो सेक्टर को पटरी पर लाने के लिए ऑटो जगत से जुड़े अधिकारियों ने बुधवार को सरकार से वाहनों पर जी.एस.टी. दर घटाने समेत क्षेत्र के लिए प्रोत्साहन पैकेज देने की मांग की। वाहन उद्योग से जुड़े दिग्गजों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक की और उनका ध्यान उद्योग की चुनौतियों की ओर आकर्षित किया। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर.सी. भार्गव, महिंद्रा एंड महिंद्रा के अध्यक्ष (वाहन क्षेत्र) और सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा ने कहा कि मांग में सुधार के लिए वाहनों पर जी.एस.टी. को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने की जरूरत है।
PunjabKesari
मांग घटने के बाद कई कंपनियों ने की छंटनी

  • जापानी मोटरसाइकिल निर्माता यामाहा मोटर और फ्रांस के वैलेओ और सुब्रोस सहित ऑटो कॉम्पोनेंट्स के निर्माताओं ने लगभग 1,700 अस्थायी श्रमिकों को निकाला है। 
  • जापान के डेंसो कॉर्प और सुज़ुकी मोटर कॉर्प की हिस्सेदारी वाली सुब्रोस ने 800 कर्मचारियों को निकाला है। 
  • घरेलू पार्ट्स निर्माता कंपनी वी गी जी कौशिको ने 500 लोगों को नौकरी से हटाया है।
  • जबकि यामाहा और वैलेओ ने पिछले महीने 200 लोगों की छंटनी की है। 
  • देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने पिछले छह महीनों में अपने अस्थायी कर्मचारियों की संख्या में 6 फीसदी की कटौती की है। 
  • टाटा मोटर्स ने पिछले दो हफ्तों में अपने चार संयंत्रों को बंद कर दिया है।
  • महिंद्रा ने कहा है कि अप्रैल और जून के बीच उसके विभिन्न संयंत्रों में करीब 5 से 13 दिनों तक कोई प्रॉडक्शन ही नहीं हुआ।

PunjabKesari
मारुति ने लगातार 6वें महीने जुलाई में भी घटाया उत्पादन
मारुति सुजुकी इंडिया ने वाहन उद्योग में जारी सुस्ती के मद्देनजर जुलाई महीने में उत्पादन में 25.15 फीसदी की कटौती की है। यह लगातार छठवां महीना है जब कंपनी ने उत्पादन घटाया है। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने बताया कि उसने जुलाई 2019 में 1,33,625 वाहनों का उत्पादन किया है। एक साल पहले इसी महीने में कंपनी ने 1,78,533 इकाइयों का उत्पादन किया था। पिछले महीने 1,30,541 यात्री वाहनों का उत्पादन किया गया। जुलाई 2018 में यह आंकड़ा 1,75,456 इकाइयों पर था। इस दौरान, 25.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। आल्टो, वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर समेत छोटी और कॉम्पैक्ट श्रेणी में जुलाई 2019 में उत्पादन 25 फीसदी घटकर 95,733 वाहनों पर रहा। जिप्सी, विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और एस-क्रॉस जैसे यूटिलिटी वाहन का उत्पादन 21.26 फीसदी घटकर 19,464 इकाइयों पर रहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News