कर नहीं चुकाने वालों की संपत्ति की होगी नीलामी: जेटली

punjabkesari.in Wednesday, Jun 22, 2016 - 07:49 PM (IST)

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरूण जेटली ने आज कहा कि आयकर विभाग जानबूझकर कर नहीं चुकाने वाले केवल उन्हीं लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करेगा जिनके नाम कर प्रशासन ने सार्वजनिक किए हैं। वित्त मंत्री ने कल की उस रिपोर्ट को पूरी तरह गलत बताया जिसमें कहा गया था कि कर अधिकारी एक विशेष प्रावधान का इस्तेमाल करते हुए कर नहीं देने वालों के खिलाफ गिरफ्तारी, हिरासत में लेने तथा उनकी कुर्क संपत्ति की नीलामी करेंगे।  
 
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आयकर विभाग ने जानबूझकर कर नहीं चुकाने वालों के नाम प्रकाशित किए हैं। उसमें करीब 63 नाम हैं जो सत्यापन पर निर्भर करता है। इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिनके बारे में पता नहीं है कि वे कहां हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।’’ मंत्री ने आगे कहा कि जानबूझकर कर्ज नहीं लौटाने वाले लोगों के साथ उन लोगों के नामों को जोडऩा गलत होगा जिनका कर विभाग के साथ विवाद चल रहा है।  
 
आयकर विभाग नियमित रूप से कर नहीं देने वालों के नामों की सूची जारी करता रहता है ताकि उन्हें सार्वजनिक तौर पर शर्मिंदा किया जा सके। एेसी सूची कर विभाग की वेबसाइट पर डाली गई है। इसमें कर नहीं चुकाने वाले व्यक्तियों या इकाइयों के नाम, उनके पते, पैन संया, बकाये की राशि और आकलन वर्ष जिसका संबंधित इकाई को कर देना है, के बारे में जानकारी दी गई है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News