चेहरा पहचान कर ATM देगा कैश, चीन ने लांच की ऐसी पहली मशीन

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2015 - 02:54 PM (IST)

नई दिल्लीः अब वह दिन दूर नहीं जब चीन से कार्ड वाले ए.टी.एम. मशीन गायब हो जाएंगी, उसकी जगह पर वहां चेहरे की हेल्‍प से पैसे निकालने वाली मशीने होंगी। हाईटेक टैक्‍नोलॉजी में फास्‍ट चीन ने वहां पर चेहरा पहचानने वाली ए.टी.एम. मशीन लांच किया है। 

अभी सिर्फ 3 शहरों में
यह मशीन चीन के 3 शहरों शेन्जेन, नानजिंग और किंगदाओ में उपलब्ध है। फिलहाल ये इस तरह की 10 ए.टी.एम. मशीनें चीन के मर्चेंट बैंकों में लगाई गई हैं। जल्द ही दूसरे शहरों में इसे लगाने की तैयारी चल रही है। इन ए.टी.एम. मशीनों की ये खासियत है कि ये यूजर्स का चेहरा को स्‍कैन कर आसानी से उसके बैंक अकाऊंट तक पहुंच जाती हैं।

42 सैकेंड में निकलेंगे पैसे
इस मशीन की सिक्योरिटी के लिए यूजर्स को सबसे पहले अपना चेहरा दिखाना होगा उसके बाद अपना फोन नंबर या फिर अपना पासवर्ड डालना होगा। इन दो स्टेप्स से गुजरने के बाद ही मशीन पैसा देगी। सबसे अच्छी बात यह है कि पैसे को निकालने में 42 सैकेंड का ही समय लगेगा।

कैश निकालने की लिमिट
सामान्य ए.टी.एम. मशीनों की तरह इस ए.टी.एम. मशीन में भी एक दिन में यूजर्स के पैसे निकलने की लिमिट भी फिक्‍स की गई है। इसमें से यूजर्स एक दिन में 3,000 युआन ही निकाल पाएंगे। इस ए.टी.एम. मशीन को चीन के सिंघुआ विश्वविद्यालय और जि कुन प्रौद्योगिकी ने मिलकर तैयार किया है. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इस ए.टी.एम. मशीन से अकाऊंट हैकिंग और कार्ड चोरी कर पैसे निकालने वाली घटनाएओं पर लगाम लगेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News