सबसे आगे निकलेगी मेट्रो

punjabkesari.in Tuesday, Sep 06, 2016 - 01:39 PM (IST)

नई दिल्लीः अरविंद मेदीरत्ता जब मेट्रो कैश ऐंड कैरी स्टोरों का जायजा लेने जाते थे तो अक्सर वह ऊपरी अल्मारी को देखते हुए आगे बढ़ते थे जहां इंवेंटरी रखी होती थी। कैश एंड कैरी स्टोरों में आमतौर पर खुदरा अल्मारी के ऊपर स्टॉक रखा जाता है। मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्याधिकारी मेदीरत्ता कहते हैं, "इंवेंटरी से ही नया मार्जिन तय होगा।"

 

मेदीरत्ता वॉलमार्ट में करीब 8 साल काम करने के बाद इसी साल फरवरी में मेट्रो से जुड़े हैं। वह स्टोर मैनेजरों को अक्सर लाई डिटेक्टर टूल के लिए कहते हैं जो हाथ से पकड़ने लायक एक उपकरण है। उससे हरेक वस्तु का विक्रय मूल्य, रोजाना औसत बिक्री, स्टोर में मौजूद माल आदि की जानकारी मिलती है। वह कहते हैं कि भारतीय रिटेलर यदि इंवेंटरी का उचित लेखा-जोखा नहीं रखेंगे तो उन्हें घाटा होगा। भारत में वॉलमार्ट के लिए कैश एंड कैरी कारोबार के लिए काम करने के अपने अनुभव से वह वॉलमार्ट की तरह मेट्रो में भी जान फूंकने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए वह आक्रामकता, बेहतर प्रदर्शन की संस्कृति और भारत में मेट्रो के पुनरुद्धार करने के लिए बुनियादी बातों पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दे रहे हैं।

 

मेदीरत्ता की इस सूझबूझ के चलते भारत में मेट्रो का तेजी से कायाकल्प हो रहा है। इसी क्रम में कंपनी हर 2 महीने में एक स्टोर खोलने, इस सामल 5 स्टोर खोलने और उनमें से 50 स्टोरों को 2020 तक मुनाफे में लाने की योजना बना रही है। वॉलमार्ट ने 2012 में अपना 20वां स्टोर खोला था और उसके बाद से अब तक महज के स्टोर खोला है।

 

पिछले महीने मेट्रो ने बैंगलूर में अपना 22वां स्टोर खोला और इसके साथ ही स्टोरों की संख्या के लिहाज से वह वॉलमार्ट से भी आगे निकल गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News