सॉफ्टबैंक के अध्यक्ष निकेश अरोड़ा ने कहा, भारत निवेश के लिए अच्छी जगह

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2015 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्ली: जापान की 70 बिलियन डॉलर की टेलिकॉम कंपनी और इंटरनेट की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक सॉफ्टबैंक के अध्यक्ष निकेश अरोड़ा ने कहा कि भारत में ई-कॉमर्स बिजनेस के फलने-फूलने के प्रति आश्वस्त हैं और वे कई अन्य नए उद्यमों में निवेश की योजना भी बना रहे हैं। वे कहते हैं, ''भारत का समय अब आ गया है। अगले 10 सालों में भारत में काफी प्रगति होगी। नए उद्यम भारत में नए उपभोक्तावाद को जन्म देंगे।''

वे कहते हैं, भारत अब निवेश के लिए और ज्यादा अच्छी जगह बनता जा रहा है और यहां कई नए उद्यम पनपेंगे। निकेश कहते हैं कि सॉफ्टबैंक नए उद्यमों में करोड़ों डॉलर का निवेश कर रही है। उनका कहना है कि सॉफ्टबैंक सिर्फ चेक साइन नहीं कर रहा है बल्कि भविष्य के बिल गेट, जैक मा और स्टीव जॉब्स तैयार करने में अहम भूमिका निभा रहा है।

साथ ही निकेश ने कहा कि जैसे भारत में निवेश के लिए चेक साइन तो कर दिए जाते है लेकिन बाद में आगे की रणनीति नहीं बनाई जाती इससे भारत को सावधान रहना होगा क्योंकि अब समय आगे निकले का है। पिछले तीन-चार साल में भारतीय उद्यमों पर जितनी भी वैल्यूएशन लगाई जाती थी वो संतोषजनक नहीं थी लेकिन अब आगे ऐसा न हो इस पर ध्यान देना होगा। हालांकि निकेश के अनुसार दुनिया भर के अन्य बाजारों की तुलना में भारत बहुत अलग निष्पादन चुनौतियों को सहने में सक्षम है और अगले 10 सालों में सॉफ्टबैंक भारत में निवेश करेगी।

निकेश के मुताबिक जापान की टेलीकॉम कंपनी सॉफ्टबैंक का चीन की ई-कॉमर्स साइट Alibaba.com में एक तिहाई हिस्सेदारी है। यही नहीं इस कंपनी ने भारत में भी कई कंपनियों में निवेश किया हुआ है, जिनमें स्नैपडील, ओयो रूम्स, ओला कैब्स और Housing.com जैसी कंपनियां शामिल हैं।

आपको बता दें कि निकेश अरोड़ा एक समय इंटरनेट की दुनिया के सर्वेसर्वा गूगल में चौथे सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, लेकिन उन्होंने पिछले ही साल सॉफ्टबैंक के साथ जुड़ने के लिए गूगल को छोड़ दिया। हाल ही में निकेश को सॉफ्टबैंक के संस्थापक मसायोशी सन की जगह पर अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सॉफ्टबैंक की ओर से उन्हें 135 मिलियन डॉलर यानी करीब 850 करोड़ रुपए का भुगतान किया जा रहा है। इस तरह से निकेश भारत में जन्में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में माइक्रोसॉफ्ट के सत्य नडेला और पेप्सी की इंदिरा नूयी को भी पछाड़ दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News