सेल्फी ली, कागजात स्कैन किए और खुल गया खाता

punjabkesari.in Thursday, Aug 06, 2015 - 05:17 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में पहली बार मोबाइल एप्प से बैंक खाता खोलने की सुविधा दी गई है जिसकी शुरूआत आज फेडरल बैंक ने की। दो साल पहले फेडबुक नाम से ई-पासबुक लांच करने वाले इस बैंक ने मुंबई में इसी नाम से यह एप्प लांच करते हुए इसे फेडबुक का अगला चरण बताया है।  

बैंक ने बताया कि आधार कार्ड और पैन कार्ड के आधार पर कोई भी देश के किसी भी कोने से अपने मोबाइल फोन पर इस ऐप की मदद से बचत खाता खोल सकता है। उसे तुरंत खाता संख्या दे दी जाएगी और वह फंड ट्रांसफर के जरिए आरंभ में अधिकतम दस हजार रुपए इस खाते में जमा भी करा सकेगा।  

बैंक ने बताया कि खाता खोलने के लिए एप्प डाऊनलोड करने के बाद 3 चरणों में खाता खुल जाएगा। इसके लिए एक सेल्फी लेनी होगी, आधार कार्ड तथा पैन कार्ड स्कैन करना होगा और एप्प अपने आप ही आधार संख्या ऑनलाइन वेरिफाई कर ग्राहक को एक खाता संख्या जारी कर देगा तथा इसके बाद ई-पासबुक में बदल जाएगा।  

अभी यह एप्प सिर्फ एंड्रॉयड और आई.ओ.एस. ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोनों के लिए उपलब्ध होगा। फेडरल बैंक के खुदरा कारोबार के प्रमुख के.ए. बाबू ने कहा, "देश में स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मोबाइल सॉल्यूशंस भारतीय बैंकिंग में क्रांति लाने वाले हैं। हमें पूरा विश्वास है कि फेडबुक हमें नए डिजिटल ग्राहकों तक ले जाएगा और भारतीय के बैंक अकाऊंट खोले के तरीके को पूरी तरह बदल देगा।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News